scriptसर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच ने की स्टेफी ग्राफ की बराबरी | Novak Djokovic equals Steffi Graf | Patrika News

सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच ने की स्टेफी ग्राफ की बराबरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2023 12:38:55 pm

Submitted by:

lokesh verma

Novak Djokovic : सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विश्व नंबर एक पुरुष खिलाड़ी के तौर पर 377वें सप्ताह में प्रवेश कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने एकल वर्ग में सबसे लंबे समय तक नंबर एक खिलाड़ी बने रहने के जर्मनी की स्टेफी ग्राफ के रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जोकोविच पहली बार 2011 में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने थे।

novak-djokovic-equals-steffi-graf.jpg

सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच ने की स्टेफी ग्राफ की बराबरी।

Novak Djokovic : 22 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विश्व नंबर एक पुरुष खिलाड़ी के तौर पर 377वें सप्ताह में प्रवेश कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने एकल वर्ग में सबसे लंबे समय तक नंबर एक खिलाड़ी बने रहने के जर्मनी की स्टेफी ग्राफ के रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जोकोविच पहली बार 2011 में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने थे। बता दें कि जोकोविच ने छह महीने बाद इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के साथ ही पुरुष एकल रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। उनके 7,070 रेटिंग अंक हैं जो कि दूसरे नंबर पर मौजूद स्पेन के कार्लोस अल्कारेज से 590 अंक अधिक हैं। वहीं, कार्लोस अल्कराज ने अर्जेंटीना ओपन का खिताब जीत लिया है।

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण तीन महीने से अधिक समय तक कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला थी। अब अपने पहले सत्र की शुरुआत में ही अर्जेंटीना ओपन की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। अपने टूर्नामेंट की शुरुआत में स्पैनियार्ड ने ग्रेट ब्रिटेन के कैमरुन नॉरी को 6-3, 7-5 से हराकर अपना सातवां एटीपी टूर खिताब और पिछले साल के यूएस ओपन के बाद पहला खिताब जीता।

‘फाइनल खेलने में काफी सहज महसूस कर रहा था’

अल्कराज ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैं फाइनल खेलने में काफी सहज महसूस कर रहा था। मुझे पता था कि यह वास्तव में कठिन मुकाबला होने वाला था। मैंने इस बात पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया था कि मुझे शुरुआत में क्या करना है। यह वह स्तर है, जो मुझे फाइनल में खेलना था।

यह भी पढ़े – ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आग-बबूला हुआ ये दिग्गज, बयान से मचा बवाल

हैमिस्ट्रिंग की वजह गंवाया नंबर वन का ताज

19 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी 2015 में राफेल नडाल के बाद से ब्यूनस आयर्स ट्रॉफी जीतने वाले पहले स्पैनियार्ड बने। एटीपी टूर के अनुसार, एटीपी रैंकिंग में टूर्नामेंट के इतिहास में नंबर 2 पर गुस्तावो कुर्टेन के साथ सर्वोच्च रैंक वाले खिलाड़ी बने। अल्कराज ने वर्ष की शुरुआत सबसे कम उम्र के विश्व नंबर 1 के रूप में की थी, लेकिन एक हैमस्ट्रिंग की चोट ने उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन से चूकने के लिए मजबूर कर दिया था और उन्होंने नंबर वन का ताज भी गंवा दिया।

यह भी पढ़े – मेसी-नडाल और वेरस्टापेन लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो