BIRTHDAY SPECIAL: युवाओं को पे्रम रस में डूबोने वाले कविराज कुमार विश्वास,खुद इस तरह डूबे थे पे्रम के समंदर में...

By: Amit Singh
| Updated: 10 Feb 2018, 01:22 PM IST
BIRTHDAY SPECIAL: युवाओं को पे्रम रस में डूबोने वाले कविराज कुमार विश्वास,खुद इस तरह डूबे थे पे्रम के समंदर में...
kumar viswas love story

कुमार ने कई बेहतरीन कविता लिखी है लेकिन आज भी उनकी लिखी कविता 'कोई दिवाना कहता है, कोई पागल समझता है

आज के दौर में देश के सबसे मंहगे कवियों में एक है डॉ कुमार विश्वास। मेरठ से नाता रखने वाले कुमार विश्वास को हिन्दी जगत में उनके दिलकश कविताओं के लिए जाना जाता है। वैसे तो कुमार ने कई बेहतरीन कविताएं लिखी है लेकिन आज भी उनकी लिखी कविता 'कोई दिवाना कहता है, कोई पागल समझता है।' युवाओं की डिमांड में रहती है। विश्वास दुनिया भर में कवि सम्मेलनों में शिरकत करते रहते हैं लेकिन बता दें कि आज भी उनको जो रिस्पांस कॉलेजों और युवाओं के बीच मिलता है वो शायद ही कही और मिलता होगा। आज इस कविराज का जन्मदिन है। आज कुमार विश्वास 47 साल के हो गए हैं। लेकिन इस कवि के तैवर आज भी वहीं मेरठ के 17 साल के नौजवान की ही है।

BIRTHDAY SPECIAL: love story of kumar viswas and manju sharma

 

ये भी एक दिलचस्प बात है कि दिलफेक कविराज का जन्मदिन भी वैलेंनटाइन वीक में पड़ता है। तो चलिए आपको भी बताते हैं इस कविराज के पर्सनल जिन्दगी की पे्रम कहानी जिसके बारें में बहुत कम ही लोगों को पता होगा।
दरअसल देश के युवाओं को जिस इश्क की कविताएं ये सुनाते हैं उसे कवि ने खुद के जिन्दगी में भी लागू किया है राजनीति में प्रवेश कर चुके कुमार की शादी डॉ मंजु शर्मा से हुई थी। कुमार की तरह मंजु भी हिन्दी की लेक्चरर हैं। दोनों की ही 2 बेटियां हैं।

 

BIRTHDAY SPECIAL: love story of kumar viswas and manju sharmaBIRTHDAY SPECIAL: love story of kumar viswas and manju sharma

दोनों एक दूसरे को कॉलेज के जमाने से जानते हैं। दोनों का ही दिलचस्पी हिन्दी विषय में थी। बता दें कि कुमार विश्वास की शुरुआती दौर की कविताएं भी मंजु शर्मा के लिए ही लिखी थी। कुमार विश्वास ने अपनी मोहब्बत को पाने के लिए श्रगांर रस का पूरा इस्तेमाल किया था। पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद दोनों ने शादी कर ली थी।

हालांकि दोनों की शादी शुदा जिन्दगी में एक बार तकरार की नौबत भी आ गई थी जब कथित तौर पर ये बात सामने आई कि मंजु ने कुमार को एक पार्टी कार्यकर्त्ता के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया था। जिसको लेकर विश्वास को काफी टो्रल भी किया गया।

बता दें कि इन दिनों कुमार विश्वास अपने परिवार वालों के साथ गाजियाबाद में रह रहे हैं। पो्रफेशनल लाइफ के कारण अभी दोनों साथ नही रह पा रहे हैं।

AAP