scriptपेट्रोल पम्प की तरह शहर में लगेंगे 33 ईवी चार्जिंग स्टेशन | 33 EV charging stations will be set up in the city like petrol pumps | Patrika News
उदयपुर

पेट्रोल पम्प की तरह शहर में लगेंगे 33 ईवी चार्जिंग स्टेशन

पेट्रोल पम्प की तरह शहर में लगेंगे 33 ईवी चार्जिंग स्टेशन

उदयपुरJun 19, 2023 / 10:44 pm

Mohammed illiyas

plpl.jpg
मोहम्मद इलियास/उदयपुर

प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इसके लिए संबंधित कम्पनियों को शहर में जमीन उपलब्ध करवाई जा रही है। पहले चरण में उदयपुर नगर निगम सीमा में एक साथ 12 व यूआइटी क्षेत्र में 14 जगह पर चार्जिंग स्टेशन लगेंगे। निगम क्षेत्र में 12 और यूआइटी क्षेत्र में 21 स्टेशन होंगे, जो पूरी तरह से पेट्रोल पम्प की तरह होंगे।
चार्जिंग स्टेशन के लिए निगम ने जमीन उपलब्ध करवा दी है, वहीं यूआइटी में प्रक्रिया जारी है। संबंधित कम्पनियां स्टेशन पर बिजली कनेक्शन से लेकर अन्य सुविधाएं जुटाने में लगी है। चार्जिंग स्टेशनों के लिए करार के तहत रिजर्व प्राइज में कम्पनियों को जमीन उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रत्येक स्टेशन के लिए 800 स्क्वायर फीट जमीन की जरुरत होती है, जहां चार्जिंग प्वाइंट के अलावा अन्य सुविधा जुटाई जा सकेगी।
यूआइटी क्षेत्र में भी 14 स्थान तय किए गए है, जहां 21 स्टेशन लगेंगे। छह स्थानों पर डबल चार्जिंग प्वाइंट लगेंगे, जिसमें एक स्लो और एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन होगा। यूआइटी में जमीन के लिए अलग-अलग जगह पर सर्वे किया गया है। जमीन उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया जारी है।
—–
शहर में प्रस्तावित चार्जिंग स्टेशन स्थल

– स्वर्ण जयंती पार्क के बाहर
– बलीचा रोड (होटल हर्षवर्धन के पास)

– गुलाबबाग पार्किंग
– सेवाश्रम पुलिया-पार्किंग

– प्रतापनगर मुख्य रोड, जज कॉलोनी के पास
– सवीना चौराहा (नगर निगम की रिजर्व भूमि पर)
– लवकुश स्टेडियम पार्किंग (डब्ल्यूआरडी) ऑफिस के बाहर
– मीरा कला केन्द्र (इन्दिरा रसोई के पास)

– सेक्टर-4 सामुदायिक भवन के बाहर
– टाउनहॉल पार्किंग

– फायर स्टेशन मादड़ी, व अन्य स्टेशन पर
—–

इ-व्हीकल बिक्री की रफ्तार धीमी
शहर में अभी नाम मात्र के इलेक्ट्रिक व्हीकल चल रहे हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार व कम्पनियों ने कई तरह से सुविधा उपलब्ध करवाई थी, ताकि बिक्री बढ़े और शहर को वायु प्रदूषण से मुक्ति दिलाई जा सके। हालांकि अभी शहर में इ-व्हीकल की बिक्री की गति धीमी है। परिवहन विभाग के अनुसार अभी तक शहर में करीब 3 हजार इ-व्हीकल है, जिनमें दुपहिया वाहनों की संख्या ज्यादा है।
—-
यह जानें स्थिति

03 : हजार इ-व्हीकल है उदयपुर शहर में
33 : चार्जिंग स्टेशन लगना प्रस्तावित है

12 : चार्जिंग स्टेशन नगर निगम सीमा में
21 : चार्जिंग स्टेशन यूआइटी क्षेत्र में लगेंगे

Hindi News/ Udaipur / पेट्रोल पम्प की तरह शहर में लगेंगे 33 ईवी चार्जिंग स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो