scriptराजस्थान के इकबाल सक्का की बनाई स्वर्ण पादुका पहनेंगे अयोध्या में भगवान श्रीराम | Golden Charan Padukas made by Iqbal Sakka of Udaipur will be decorated in Ayodhya Ram Mandir | Patrika News

राजस्थान के इकबाल सक्का की बनाई स्वर्ण पादुका पहनेंगे अयोध्या में भगवान श्रीराम

locationउदयपुरPublished: Dec 06, 2023 03:09:02 pm

Submitted by:

Kirti Verma

Rajasthan News: कहते हैं कलाकार के लिए धर्म के बंधन मायने नहीं रखते। इस बात को साबित कर दिखाया है उदयपुर के शिल्पकार इकबाल सक्का ने। इकबाल सक्का ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में स्थापित की जाने वाली रामलला की प्रतिमा के लिए खास तरह की चरण पादुकाएं बनाई हैं, जिन्हें अयोध्या भेजा जाएगा।

iqbal_sakka

मधुसूदन शर्मा

Rajasthan News: कहते हैं कलाकार के लिए धर्म के बंधन मायने नहीं रखते। इस बात को साबित कर दिखाया है उदयपुर के शिल्पकार इकबाल सक्का ने। इकबाल सक्का ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में स्थापित की जाने वाली रामलला की प्रतिमा के लिए खास तरह की चरण पादुकाएं बनाई हैं, जिन्हें अयोध्या भेजा जाएगा। अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण अंतिम दौर में है। जल्द ही रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजित होंगे। इसी खुशी में इकबाल सक्का ने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर और मस्जिद के लिए खास स्वर्ण शिल्प तैयार किए हैं। इन्हें मंदिर और मस्जिद के लिए भेंट करेंगे। शिल्पकार सक्का ने श्रीराम मंदिर के लिए सोने की विशेष कलाकृतियां बनाई हैं। इनमें मुख्य रूप से सोने की ईंट शािमल है। जिस पर उन्होंने राम लिखा है। इसके अलावा भगवान श्रीराम की चरण पादुकाएं और घंटे का निर्माण भी किया है। कलाकृति में 200 मिलीग्राम सोने का प्रयोग किया है। इसके अलावा तिरंगा झंडा आधा मिलीमीटर का बनाया है।

मस्जिद के लिए भी बनाई कलाकृति
शिल्पकार सक्का ने अयोध्या में बन रही मस्जिद के लिए भी सोने की ईंट, वजू के लिए जग और कुरान शरीफ तैयार की है। करीब 200 मिली ग्राम सोने का इस्तेमाल इसे बनाने में किया गया है। सक्का ने बताया कि उन्होंने दोनों कलाकृतियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राममंदिर और बाबरी मस्जिद ट्रस्ट को पत्र लिखकर इन कला कृतियों को मंदिर और मस्जिद में सुशोभित करने की मांग की है। स्वीकृति मिलने के बाद इन सूक्ष्म कलाकृतियों को वहां के लिए भेंट कर देंगे।

यह भी पढ़ें

अनूठी कहानी, सावन में हर सोमवार को यहां शिव दर्शनों के लिए आते हैं नाग



सक्का के नाम हैं कई विश्व रेकॉर्ड
गोल्ड मिनीचर आर्टिस्ट इकबाल सक्का 100 विश्व रेकॉर्ड हासिल करने वाले देश के एकमात्र आर्टिस्ट हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रेकॉर्ड, यूनिक वर्ल्ड रेकॉर्ड, वर्ल्ड रेकॉर्ड इंडिया, इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड, गोल्डन बुक ऑफ रेकॉर्ड, वर्ल्ड रेकॉर्ड इंडिया और मीरेकल्स वर्ल्ड रेकॉर्ड सहित कई रिकॉर्ड उनके नाम हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो