scriptकण्ठ प्यास रख खेतों को कर रहे तर | irrigating farms from rising line | Patrika News
उदयपुर

कण्ठ प्यास रख खेतों को कर रहे तर

water crisis: मानसी वाकल 22 गांव परियोजना के हाल, पेयजल लाइन से खेतों में सिंचाई के चलते टंकी खाली रहने से छह माह से चन्दवास व मालपुर प्यासे

उदयपुरDec 20, 2019 / 12:39 am

Manish Kumar Joshi

कण्ठ प्यास रख खेतों को कर रहे तर

कण्ठ प्यास रख खेतों को कर रहे तर

झाड़ोल . उपखण्ड क्षेत्र में मानसी वाकल 22 गांव परियोजना में ब्राह्मणों का खेरवाड़ा से चन्दवास रोड पर स्थित टंकी के रोज छह से सात घंटे तक ओवरफ्लो होने से हजारों गैलन पानी व्यर्थ बहकर आसपास के खेतों में गेहूं की फ सल को सींच रहा है जिससे इस टंकी से जुड़े चन्दवास व मालपुर के बाशिन्दे गत छह माह से पानी को तरस रहे हैं। ग्रामीणों ने ठेकेदार पर टंकी के आस पास के खेतों के किसानों से मिलीभगत का आरोप लगाया है।
मालपुर व चंदवास के ग्रामीणों ने सहायक अभियन्ता को कई बार लिखित एवं मौखिक शिकायत दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई जिससे क्षेत्र में कई टंकियां करीब छह माह से खाली पड़ी है। मालपुर व चंदवास दोनों गांव मानसी वाकल बांध के निकट बसे होने के बावजूद पानी को तरस रहे हैं। ग्रामीण दूर-दराज के हैण्डपम्प व कुएं से पानी लाने की मजबूर हैं।
ठेकेदार पर पानी के दुरुपयोग का आरोप
ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार स्थानीय निवासी होने से स्वयं के लालच एवं परिचित किसानों को फायदा पहुंचने के लिए पेयजल का दुरुपयोग कर रहा है। गर्मी के मौसम में ठेकेदार ने टंकी के पास स्थित ईंट भट्टों पर पानी की सप्लाई की थी। पेयजल के इस तरह दुरुपयोग से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। वह स्थानीय होने से अपनी धाक जमाने की पूरी कोशिश कर रहा है।
नहीं रुकी बर्बादी

उल्लेखनीय है कि पूर्व में इस टंकी का मुंह खुला होने से आए दिन पानी में जीव-जन्तु, कीड़े-मकोड़े पड़े मिलते थे। बाद में टंकी ढकवाने के साथ ही इसके चारों ओर चारदीवारी बनाई गई, लेकिन पानी को दुरुपयोग नहीं रुक रहा है।
…..

क्षेत्र में फि लहाल पानी की कोई समस्या नहीं है, सभी गांवों में पानी पहुंच रहा है। यदि ठेकेदार खेतों में पानी दे रहा है तो मैं दिखवा कर कार्रवाई करता हंू।
सुबोध कुमार, सहायक अभियन्ता, पीचईडी ,झाडोल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो