scriptम‍िल‍िए स्केटर्स ऑफ खेमपुर से, गांव के बच्चे विदेशी खेल स्केटबोर्डिंग के चैम्पियन | Meet Skaters Of Khempur, Skate Boarding, First Skate Park Of Rajasthan | Patrika News
उदयपुर

म‍िल‍िए स्केटर्स ऑफ खेमपुर से, गांव के बच्चे विदेशी खेल स्केटबोर्डिंग के चैम्पियन

राज्य का पहला स्केट बोर्ड पार्क मावली के खेमपुर में बनाया, ओटीटी पर रिलीज हुई ‘स्केटर गर्ल’ मूवी से मिली पहचान, 50 बच्चे लेते ट्रेनिंग, 4 खेल चुके नेशनल

उदयपुरJun 19, 2021 / 01:05 pm

madhulika singh

skaters_1.jpg

,,

उदयपुर. खेमपुर गांव के बच्चे जब हाथ में स्केट बोर्ड लेकर, सेफ्टी गियर्स और जूते पहनकर मैदान में उतरते हैं तो हर कोई अचंभित रह जाता है। ये नन्हे बच्चे स्केट बोर्ड पर किसी मजे हुए स्केटर्स से कम नहीं लगते। इनकी फुर्ती और संतुलन देखकर लगता ही नहीं कि ये खेल भारत या इन बच्चों के लिए नया है।
हम बात कर रहे हैं, उदयपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर मावली के खेमपुर गांव के बच्चों की, जो कुछ ही समय में स्केटबोर्डिंग में कमाल का प्रदर्शन करने लगे हैं। गांव के चार बच्चे अप्रेल 2021 में मोहाली, पंजाब में हुई नेशनल प्रतियोगिता में भी खेल चुके हैं। दरअसल, 2019 तक खेमपुर के बच्चों को स्केटबोर्डिंग के बारे में ना पता था, ना ही इसके बारे में कभी सुना। ये संभव हुआ फिल्म निर्देशक बहनें मंजरी मैकंजानी और विनती मैकंजानी के प्रयासों से। मंजरी और विनती को अपनी फिल्म ‘स्केटर गर्ल’ के लिए राजस्थान की ग्रामीण पृष्ठभूमि की जरुरत थी। इसके लिए खेमपुर को चुना गया।
makijany_sisters_2.jpg
ऐसी है खेमपुर की कहानी

फिल्म में ऐसी बच्ची की कहानी बताई, जो गांव में आई विदेशी युवती से स्केट बोर्डिंग सीखती है। बच्ची के माता-पिता इसका विरोध कर उसकी शादी तय कर देते हैं। वह शादी के ऐन मौके स्केट बोर्डिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आ जाती है। बस, इससे बच्चों को अपने सपनों के लिए नई उड़ान भरने की सीख दी है।
45 दिन में तैयार हुआ स्केट पार्क
मंजरी व विनती ने बताया कि वर्ष 2019 गर्मियों में फिल्म शूटिंग की। इसके लिए 14,500 वर्ग फीट का स्केट पार्क 45 दिन में बनवाया। बच्चों को स्केटबोर्डिंग की ट्रेनिंग दी। उनके लगाव को देखकर स्केट पार्क हमेशा खोले रखने का ख्याल आया। कोच केविन क्रिस्टोफर और विदेशी वॉलेंटियर्स नि:शुल्क स्केटबोर्डिंग सिखाते हैं।
skater.jpg
इन्होंने बनाई पहचान

दस से 14 साल के भूरालाल भील, जोंगेंदर राजपूज, शैतान बंजारा और पवन भील राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलकर पहचान बना चुके हैं। लड़कियां भी बेधडक़ स्केट बोर्डिंग करती है। खेमपुर के लगभग 50 बच्चे ट्रेनिंग लेने पहुंचते हैं। फिलहाल कोरोना के कारण पार्क बंद है। हालात सामान्य होते ही इसे फिर खोला जाएगा।
अब डॉक्यूमेंट्री भी

राजस्थान पत्रिका से बातचीत में मंजरी व विनती ने बताया कि मंजरी व विनती ने बताया कि अब वे इस गांव के स्केटर्स पर ‘स्केटर बस्ती’ नाम से डॉक्यूमेंट्री भी तैयार कर रही है। गौरतलब है कि मंजरी व विनती बॉलीवुड कलाकार मैकमोहन की बेटियां हैं। मैकमोहन शोले फिल्म में ‘सांभा’ की भूमिका से मशहूर हुए थे।
skater girl .jpg

Home / Udaipur / म‍िल‍िए स्केटर्स ऑफ खेमपुर से, गांव के बच्चे विदेशी खेल स्केटबोर्डिंग के चैम्पियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो