scriptUdaipur: Woman's heartbeat stopped in flight, doctors saved her life by giving CPR | उदयपुर : फ्लाइट में महिला की धड़कन रुकी, डॉक्टर्स ने सीपीआर देकर बचाई जान | Patrika News

उदयपुर : फ्लाइट में महिला की धड़कन रुकी, डॉक्टर्स ने सीपीआर देकर बचाई जान

locationउदयपुरPublished: Dec 01, 2023 10:00:23 pm

Doctors Save Life By Giving CPR : उदयपुर. डॉक्टर्स को धरती का भगवान यूं ही नहीं कहा जाता। उदयपुर के दो स्त्री रोग विशेषज्ञों डॉ. प्रकाश जैन और डॉ. प्रदीप बंदवाल ने हवाई यात्रा के दौरान एक महिला की जान बचाकर ये साबित भी कर दिखाया है। उदयपुर से जयपुर जा रही फ्लाइट में एक महिला की तबीयत अचानक बिगड़ी और धड़कन बंद हो गई।

CPR In Flight
CPR In Flight

Doctors Save Life By Giving CPR : उदयपुर. डॉक्टर्स को धरती का भगवान यूं ही नहीं कहा जाता। उदयपुर के दो स्त्री रोग विशेषज्ञों डॉ. प्रकाश जैन और डॉ. प्रदीप बंदवाल ने हवाई यात्रा के दौरान एक महिला की जान बचाकर ये साबित भी कर दिखाया है। उदयपुर से जयपुर जा रही फ्लाइट में एक महिला की तबीयत अचानक बिगड़ी और धड़कन बंद हो गई। ऐसे में दोनों डॉक्टर्स ने महिला की जांच कर उसे तुरंत सीपीआर दिया। इससे महिला की धड़कन फिर से शुरू हो गई। डॉ. प्रकाश जैन ने बताया कि पिछले दिनों उदयपुर से चिकित्सकों का दल जयपुर में एक सीएमई में भाग लेने के लिए जा रहा था।

उदयपुर से उड़ान भरने के थोडी देर बाद कोलकाता की 50 वर्षीय महिला यात्री बेसुध होकर अपनी सीट से नीचे गिर गई। महिला के पति घबरा गए और उन्होंने सभी को मरीज के अचेत होने के बारे में बताया। स्थिति देखकर लग रहा था कि उसकी मृत्यु हो गई, क्योंकि धड़कन चल नहीं रही थी।

डॉ. प्रदीप ब ंदवाल ने बताया कि ये प्राथमिक तौर पर हृदय विकार के कारण धड़कन रुकने का मामला लग रहा था और इस स्थिति में सीपीआर प्रक्रिया से मरीज की धड़कन लाने का प्रयास किया जा सकता है। दोनों ने महिला को सीपीआर देना शुरू कर दिया और लगातार 10 मिनट तक कोशिश करने के बाद मरीज फिर सांस लेने लगी।

यह भी पढ़ें

पालक, गोभी और ब्रोकली से कोलोन कैंसर का खतरा कम

लेकिन, कुछ ही देर में महिला की धड़कन फिर बंद हो गई। ऐसे में दोनों डॉक्टर्स ने हार नहीं मानी और करीब 30 मिनट तक सीपीआर देते रहे। बाद में महिला की धड़कन स्थायी रूप से आ गई। वायुयान प्रबंधन ने जयपुर में एम्बुलेंस की व्यवस्था करवा दी थी, जिससे मरीज को अस्पताल पहुंचाया गया। अभी मरीज की अस्पताल से छुट्टी हो गई है और वो पूरी तरह से स्वस्थ है।

ट्रेंडिंग वीडियो