scriptराजस्थान के इस जिले को आज मिलेगी बड़ी सौगात, दूर-दूर से देखने आएंगे सौलानी, आप भी करें Visit | unique gift for tourists udaipur-first-butterfly-park-built-in-rajasthan specialty of butterfly park | Patrika News
उदयपुर

राजस्थान के इस जिले को आज मिलेगी बड़ी सौगात, दूर-दूर से देखने आएंगे सौलानी, आप भी करें Visit

Udaipur News : लेकसिटी में सोमवार को एक अनूठे बटरफ्लाई पार्क की सौगात मिलने जा रही है। इस पार्क की खासियत यह है कि इसमें पाई जाने वाली एक विशेष प्रजाति की तितली समूचे भारत भर में सिर्फ यहीं देखी जा सकेगी। यही विशेषता समूचे विश्वभर के तितली प्रेमियों को यहां आने पर मजबूर करेगी।

उदयपुरJun 24, 2024 / 10:26 am

Kirti Verma

Butterfly Park : लेकसिटी में सोमवार को एक अनूठे बटरफ्लाई पार्क की सौगात मिलने जा रही है। इस पार्क की खासियत यह है कि इसमें पाई जाने वाली एक विशेष प्रजाति की तितली समूचे भारत भर में सिर्फ यहीं देखी जा सकेगी। यही विशेषता समूचे विश्वभर के तितली प्रेमियों को यहां आने पर मजबूर करेगी। उप वन संरक्षक अजय चित्तौड़ा ने बताया कि बटरफ्लाई पार्क का शुभारंभ देश विदेश के पर्यटकों के लिए अनोखी सौगात होगी।
बटरफ्लाई पार्क निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा निवासी तितली विशेषज्ञ मुकेश पंवार ने बताया कि इस बटरफ्लाई पार्क की खास विशेषता यहां पर पाई जाने वाली तितली जेब्रा स्किपर है। जिसका वैज्ञानिक नाम एर्नस्टा जेब्रा है। इसका जीवन चक्र अर्थात अंडा, लार्वा, पुपा तथा फूलों का रस पीने के पौधे (नेक्टर प्लांट) विश्व में पहली बार उनके शोध पर ही रिसर्च पेपर (बायोनॉट दिसंबर 2023) के माध्यम से प्रकाशित किया गया। यह तितली अपने अंडे मेलहानिया फुटेपोरेंसिस नामक पौधे पर देती है। यह वनस्पति संकट ग्रस्त पौधों की सूची में सम्मिलित है तथा बटरफ्लाई पार्क में इस पौधे की उपस्तिथि देखी गई है।
यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा, यहां 6 साल बाद मुख्यमंत्री जन आवास योजना में मिलेगा आशियाना

पंवार ने खोजी है यह तितली
भारत में इस तितली की खोज वर्ष 2020 में मुकेश पंवार ने सागवाड़ा जिला डूंगरपुर में की थी। तब इस तितली का जीनस स्पियलिया था, अतः स्पियलिया जेब्रा के नाम से खोज हुई। उन्होंने बताया कि यह तितली इस पार्क में अगस्त से दिसंबर तक देखी गई है। ऐसे में यह पार्क भारत पहला बटरफ्लाई पार्क होगा, जहां इस तितली की उपस्थिति देखी जा सकेगी।
पर्यटकों को आज मिलेगी ये सौगातें
वन विभाग की ओर से शहर में पर्यटकों के लिए तैयार मनोरंजन सुविधाओं का सोमवार को लोकार्पण होगा। मुख्य अतिथि असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया तथा राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा इनका शुभारंभ करेंगे। वे अपराह्न 3.15 बजे दूध तलाई पर लवकुश वाटिका, 4 बजे अम्बेरी के मेवाड़ जैव विविधता पार्क में बटरफ्लाई पार्क एवं चिल्ड्रन एडवेंचर जोन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद 4.15 बजे महात्मा गांधी नगर वन चिरवा में इको टूरिज्म एडवेंचर जोन की शुरुआत करेंगे। इसके बाद शाम 5.30 बजे सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लॉयन सफारी तथा शाम 6 बजे उबेश्वर जी में एनिकट का शिलान्यास करेंगे।

Hindi News/ Udaipur / राजस्थान के इस जिले को आज मिलेगी बड़ी सौगात, दूर-दूर से देखने आएंगे सौलानी, आप भी करें Visit

ट्रेंडिंग वीडियो