scriptखूब मचा हुड़दंग, भूत बनकर नाचे बाराती, रिसेप्शन में पहुंचे 50 हजार लोग, कभी नहीं देखी होगी ऐसी शादी | Baraati danced as a ghost in Mahakal wedding | Patrika News
उज्जैन

खूब मचा हुड़दंग, भूत बनकर नाचे बाराती, रिसेप्शन में पहुंचे 50 हजार लोग, कभी नहीं देखी होगी ऐसी शादी

Baraati danced as a ghost in Mahakal wedding दो दिन के इस विवाह कार्यक्रम में पूरे शहर के लोगों को बाकायदा कार्ड देकर बुलाया गया।

उज्जैनMar 19, 2024 / 08:43 pm

deepak deewan

bhutm.png

बाराती भूत पिशाच बनकर नाचे और खूब हुड़दंग मचाया

Baraati danced as a ghost in Mahakal wedding- ऐसी शादी किसी ने नहीं देखी होगी। शादी में गजब का नजारा दिखा। यहां बाराती भूत पिशाच बनकर नाचे और खूब हुड़दंग मचाया। उज्जैन में मंगलवार को यह गजब की शादी हुई। यहां महाशिवरात्रि पर महाकाल के विवाह के मौके पर यह परंपरा निभाई जाती है। दो दिन के इस विवाह कार्यक्रम में पूरे शहर के लोगों को बाकायदा कार्ड देकर बुलाया गया।

यह भी पढ़ें— बंदर फैला रहे खतरनाक बीमारी, एमपी में पसरा रोग, दो बच्चों की दर्दनाक मौत

मंगलवार को दोपहर में धूमधाम से बारात निकली और शाम को महाकाल की शादी का रिसेप्शन चालू हो गया। इसमें 50 हजार लोग शामिल हो रहे हैं। इस नगरभोज में 40 क्विंटल की पुरी और 15 क्विंटल सब्जी के साथ 56 भोग भी बनाए गए हैं।

18 मार्च यानि सोमवार को शादी की रस्में शुरु हुईं। सोमवार को सुबह गणपति पूजन हुआ और शाम को 5 बजे से हल्दी—मेंहदी की रस्म शुरु हो गई। रात को महिला संगीत भी हुआ। 19 मार्च को दोपहर में बारात निकाली। इसके बाद शाम को शादी की महाप्रसादी यानि रिसेप्शन शुरु हुआ। रामघाट स्थित छतरी वाले गणेश (Chhatri wale Ganesh Mandir) मंदिर प्रांगण में यह कार्यक्रम चल रहा है।

यह भी पढ़ें—कथावाचक की करोड़ों की कमाई! कभी साइकिल से चलते थे पंडित मिश्रा, टीवी और यू ट्यूब से भी खूब आ रहा पैसा

नगर भोज में 50 हजार लोग
उज्जैन में महाशिवरात्रि के बाद शिव विवाह पर महाकाल की शादी का रिसेप्शन (Mahakal Reception) दिया जाता रहा है। नगर भोज की यह परंपरा इस साल भी निभाई जा रही है जिसके लिए कई क्विंटल पूरी और सब्जी बनाई गई है। इस रिसेप्शन में महाकाल के 50 हजार से ज्यादा भक्तों (Mahakal Devotees) के आने की उम्मीद है।

यहां आनेवालों के लिए शुद्ध घी की नुक्ति यानि बूंदी बनाई गई है। नगर भोज के मेन्यू में खोपरा पाक, खमण, शिकंजी, लस्सी के साथ पानी बताशे भी शामिल हैं। पुलाव भी बनाया गया है। भोजन के बाद पान और चाय— कॉफी की व्यवस्था भी की गई है।

Home / Ujjain / खूब मचा हुड़दंग, भूत बनकर नाचे बाराती, रिसेप्शन में पहुंचे 50 हजार लोग, कभी नहीं देखी होगी ऐसी शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो