आने वाले दिनों में आठ गुना बढ़ जाएगा महाकाल मंदिर क्षेत्र

संभागायुक्त ने महाकालेश्वर मन्दिर विस्तार विकास योजना की समीक्षा की

By: Hitendra Sharma

Published: 12 Feb 2021, 09:30 AM IST

उज्जैन. आने वाले दिनों में महाकाल मंदिर क्षेत्र वर्तमान स्थिति से करीब आठ गुना बढ़ जाएगा। फिलहाल 2.82 हेक्टेयर में स्थित मंदिर परिसर को विस्तारित किया जाएगा। इसके लिए आसपास के लगभग 200 मकान खाली कराए जाएंगे। समीप स्थित उर्दू स्कूल को अन्यत्र शिफ्ट किया जाएगा। धर्मशाला, प्रवचन हॉल एवं भोजनशाला भी बनेंगे। यह दानदाताओं से प्राप्त राशि से बनाए जाएंगे। मंदिर समिति की निधि से निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। बाउंड्री वॉल भी प्रस्तावित है। गुरुवार को संभागायुक्त संदीप यादव ने महाकालेश्वर मंदिर विस्तार विकास की समीक्षा की। विकास योजना पर आधारित फिल्म एवं पीपीटी का प्रजेंटेशन देखा। बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया जितने भी प्रोजेक्ट महाकाल परिसर में बनेंगे, उसका टाइम लाइन तय किया जाएगा।

रात में दिन से ज्यादा अच्छा नजर आए मंदिर
संभागायुक्त यादव ने निर्देश दिए कि महाकाल परिसर को अधिक से अधिक सुन्दर बनाया जाए। परिसर रात में दिन से ज्यादा अच्छा दिखे, इसके लिए कार्ययोजना बनाएं। प्रयास करें कि श्रद्धालु दिन में पूजा करने के पश्चात रात्रि में महाकाल मन्दिर परिसर का अवलोकन करने के लिए रुके रहें। लाइट एवं साउंड सिस्टम मनमोहक हो। रुद्रसागर, रामघाट एवं कोटितीर्थ में लेजर साउंड सिस्टम रखा जाएगा। श्रद्धालुओं को महाकाल की कहानी या झांकी दिखाने से पहले उन पर प्रकाश पड़े, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए।

0_6682491_835x547-m.png

बाबा महकाल के भक्तों के लिये खुशखबरी है अब फिर श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की भस्म आरती के दर्शन शुरु होने जा रहे हैं। और इसके लिये भक्तों को निशुल्क ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। मेला कार्यालय में आयोजित इस बैठक में निर्णय लिया गया कि भस्मारती में दर्शनार्थियों की प्रवेश व्यवस्था आगामी 15 मार्च से शुरु कर दी जाएगी। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण भस्म आरती में प्रवेश बन्द है । यह व्यवस्था 15 मार्च से पूर्व की तरह पूर्ण क्षमता के साथ प्रारंभ होगी । हालांकि गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है उसपर 15 मार्च के बाद विचार किया जाएगा ।

Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned