scriptSawan 2021 महाकाल मंदिर के पट खुलने का समय बदला, दर्शन के लिए करना होगा यह काम | Sawan month 2021 Mahakaleshwar Mandir Ujjain Mahakaleshwar Temple | Patrika News

Sawan 2021 महाकाल मंदिर के पट खुलने का समय बदला, दर्शन के लिए करना होगा यह काम

locationउज्जैनPublished: Jul 25, 2021 08:26:21 am

Submitted by:

deepak deewan

इस बार भी बाबा महाकाल और मां हरसिद्धि की होगी भेंट

Sawan month 2021 Mahakaleshwar Mandir Ujjain Mahakaleshwar Temple

Sawan month 2021 Mahakaleshwar Mandir Ujjain Mahakaleshwar Temple

उज्जैन. सावन-भादौ में निकलने वाली भगवान महाकाल की कुल 7 सवारियां निकाली जाएंगी। इस बार भी बाबा महाकाल और हरसिद्धि की भेंट होगी। सवारी मार्ग पर व्यवस्था और सुधारीकरण का कार्य किया जा रहा है। पहली सवारी 26 जुलाई को शाम 4 बजे से आरंभ होगी। कलेक्टर व अन्य अधिकारियों ने रामघाट सहित सवारी मार्ग का निरीक्षण किया।
Sawan Mass कोरोनाकाल में ऐसे कर सकेंगे Mahakal Mandir लिए मार्ग तय

सवारी महाकाल मंदिर से प्रारंभ होकर बड़ा गणेश मंदिर के सामने से होते हुए हरसिद्धि मंदिर के समीप से नृसिंह घाट रोड पर सिद्ध आश्रम के सामने से क्षिप्रा तट रामघाट पहुंचेगी। यहां पूजन के बाद सवारी रामानुजकोट, हरसिद्धि पाल से हरसिद्धि मंदिर के सामने से होकर बड़ा गणेश से महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी। पुजारियों द्वारा बाबा महाकाल एवं मां हरसिद्धि की आरती की जाएगी। सवारी मार्ग रंगोली, विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगी छत्रियों, ध्वजों, सतरंगी आतिशबाजी आदि के साथ सुशोभित होगा।
Dhuniwale Dadaji Dham गुरु पूर्णिमा का सबसे बड़ा उत्सव, बहुत खास है यह आरती

सावन-भादौ माह में मंदिर के पट खुलने के समय में परिवर्तन किया है। भस्म आरती 25 जुलाई से 6 सितम्बर तक पट खुलने का समय तड़के 3 बजे होगा तथा प्रत्येक सोमवार को मंदिर के पट प्रात: 2:30 बजे खुलेंगे। 7 सितम्बर से पट खुलने का समय पूर्ववत हो जाएगा। प्रत्येक सोमवार को सुबह 11 बजे के बाद मन्दिर की ओर आने-जाने के मार्ग बन्द कर दिए जाएंगे। इस अवधि में 250 रुपये वाले शीघ्र दर्शन के काउन्टर बंद रहेंगे। धारा-144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू किए गए हैं।
dadaji dhaam गुरू पूर्णिमा पर्व पर उमड़ी आस्था, चढ़ाए सोने—चांदी के छत्र, भक्तों ने घर बैठे भी किए दर्शन

लाइव प्रसारण देख सकेंगे
आमजन के सवारी मार्ग पर एकत्रित होने पर रोक लगाई गई है। सवारी लौटने के बाद शाम 7 से रात्रि 9 के बीच भी प्री बुकिंग से दर्शन होंगे। मंदिर प्रबंध समिति द्वारा समिति की वेबसाइड व सभी स्थानीय चैनलों एवं फेसबुक पर भगवान की सवारी का सीधा प्रसारण किया जाएगा। जिससे उज्जैन सहित देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन का लाभ घर पर ही प्राप्त कर सकेंगे। सोमवार 3 बजे से महाकाल भक्ति चैनल के माध्यम से भी लाइव प्रसारण किया जाएगा।
//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो