scriptदुबई में होम्योपैथी के महाकुंभ का आयोजन, प्राइड ऑफ होम्योपैथी अवार्ड में सम्मानित होंगे पुरोधा | Maha Kumbh of Homeopathy organized in Dubai, Pride of Homeopathy Award | Patrika News
UP Special

दुबई में होम्योपैथी के महाकुंभ का आयोजन, प्राइड ऑफ होम्योपैथी अवार्ड में सम्मानित होंगे पुरोधा

इस समिट में भारत के नामचीन युवा कवि कुमार विश्वास, फिल्मी जगत के स्टार अनुपम खेर, सांसद सह भोजपुरी कलाकार रवि किशन जैसी हस्तियां शामिल होंगी।

मिर्जापुरJul 05, 2024 / 09:45 pm

Krishna Rai

दुबई का बुर्ज अल अरब में 14 जुलाई को होम्योपैथ चिकित्सा जगत के लिए गवाह बनेगा। अगले रविवार को यहां देश-विदेश के कई होम्योपैथ चिकित्सक जुटेंगे। बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड इस बार वर्ल्ड होम्योपैथी समिट-2 का आयोजन दुबई स्थित बुर्ज अल अरब में कर रहा है। इस ‘विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन’ में होम्योपैथी चिकित्सा से जुड़े दुनियाभर के विशेषज्ञ इकट्ठा होंगे। विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन-2 में भारत के कई राज्यों के अलावा 25 से ज्यादा देशों से पहुंचे होम्योपैथ के चिकित्सकों का सम्मान किया जाएगा। दुबई में भारतीय होम्योपैथ जगत का परचम लहराएगा।
इस समिट में भारत के नामचीन युवा कवि कुमार विश्वास, फिल्मी जगत के स्टार अनुपम खेर, सांसद सह भोजपुरी कलाकार रवि किशन जैसी हस्तियां शामिल होंगी। साथ ही खेल जगत के नामचीन हस्ती पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल, सनथ जयसूर्या, ब्रेट ली और जोंटी रोड्स भी शामिल होंगे। बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड की नींव बिहार के मुंगेर जिले के कल्याणपुर गांव के रहने वाले डॉ. नीतीश चंद्र दुबे ने रखी है। होम्योपैथी चिकित्सक के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले डॉ. नीतीश अपनी गुणवत्ता के दम पर बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड को खड़ा किया है। चिकित्सा पेशे के साथ-साथ मेहनत और लोगों के प्यार और आशीर्वाद से बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक तक का सफर डॉ. नीतीश चंद्र दुबे ने तय किया है।
डॉ. नीतीश दुबे कहते हैं कि होम्योपैथी भारत का अध्यात्म और जर्मनी का विज्ञान है। उनका मानना है कि भारत होम्योपैथी में विश्वगुरु बनने जा रहा है। बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड होम्योपैथिक क्लीनिकों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। डॉ. नीतीश ने 2000 में अपना पहला पूर्ण होम्योपैथिक क्लिनिक शुरू किया। बिहार के कल्याणपुर, जमालपुर, भागलपुर, बेगूसराय, पटना के अलावा अपने इलाज की उच्च मांग के कारण, उन्होंने दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश सहित भारत के विभिन्न हिस्सों में चिकित्सा का विस्तार किया। गुणवत्तापूर्ण होम्योपैथी पद्धतियों की पहुंच को चैंपियन बनाना, डॉ. नीतीश दुबे के अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारतीय होम्योपैथी को लोकप्रिय बनाने का श्रेय माना जाता है।
देश के प्रसिद्ध होमियोपैथ चिकित्सक सह बर्नेट होम्योपैथिक प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. नीतीश चंद्र दुबे 2022 के सितंबर माह में लंदन संसद में संपन्न हुए यूके-इंडिया बिजनस सम्मेलन-2022 में अपना विचार रख चुके हैं। ब्रिटिश संसद के सदस्य लार्ड वेवर्ली की अध्यक्षता में यह सम्मेलन 15 सितंबर को हुआ था। इससे पहले भी डॉ. दुबे जर्मनी सहित कई देशों में बिजनस मीट में अपना व्याख्यान दे चुके हैं। यूरोप इंडिया सेंटर फॉर बिजनेस एंड इंडस्ट्री (EICBI) में भी उन्हें आमंत्रित किया गया था।
प्रति वर्ष 10 अप्रैल को मनाया जाने वाला विश्व होम्योपैथी दिवस, होम्योपैथी के महत्व को स्वास्थ्य सेवाओं में स्वीकार करने और पूर्णतः कल्याण के योगदान को स्वीकार करने के लिए समर्पित दिन है। आज के युग में, चिकित्सा पद्धति के रूप में होम्योपैथी का महत्व बढ़ता जा रहा है, और डॉ. नीतीश दुबे अपनी कंपनी, बर्नेट होम्योपैथी के माध्यम से इस क्षेत्र में अमूल्य योगदान कर रहे हैं। 
अगला वर्ल्ड होम्योपैथी समिट दुबई के बुर्ज अल अरब में जून को आयोजित होगा। ये दुनिया का अकेला सेवन स्टार होटल है। पिछले साल दुबई के ही जेडब्लू मार्क्यूस में हुआ था जो दुनिया के सबसे ऊँचे होटल के रूप में जाना जाता है। और इससे पहले भी बर्नेट होम्योपैथी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नितिन गड़करी और कपिल देव जैसे महान दिग्गज आ चुके हैं।

Hindi News/ UP Special / दुबई में होम्योपैथी के महाकुंभ का आयोजन, प्राइड ऑफ होम्योपैथी अवार्ड में सम्मानित होंगे पुरोधा

ट्रेंडिंग वीडियो