scriptज्ञानवापी में मिली शिवलिंगनुमा आकृति के नियमित पूजन की मांग को लेकर अविमुक्तेश्वरानंद का अनशन जारी, दंडी स्वामी, साध्वियां आईं समर्थन में | Gyanvapi Case Swami Avimukteshwaranand s fast continues for third day health decline | Patrika News
वाराणसी

ज्ञानवापी में मिली शिवलिंगनुमा आकृति के नियमित पूजन की मांग को लेकर अविमुक्तेश्वरानंद का अनशन जारी, दंडी स्वामी, साध्वियां आईं समर्थन में

ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के दौरान मिली शिवलिंगनुमा आकृति को आदि विश्वेश्वर का शिवलिंग करार देते हुए उनकी नियमित पूजा की मांग को लेकर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का अनशन आज तीसरे दिन भी जारी है। इस बीच उनके स्वास्थ्य में निरंतर गिवाट दर्ज की जा रही है। बताया जा रहा है कि उनका वजन लगातार घट रहा है। वो मधुमेह रोगी भी है ऐसे में शुगर लेवल भी ऊपर-नीचे आ-जा रहा है।

वाराणसीJun 06, 2022 / 10:15 am

Ajay Chaturvedi

अनशनरत स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

अनशनरत स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

वाराणसी. ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के दौरान मिली शिवलिंगनुमा आकृति को आदि विशेश्वर का शिवलिंग बताते हुए उनकी नियमित पूजा की मांग करने वाले स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का उपवास आज तीसरे दिन भी जारी है। उनकी सेहत निरंतर गिरती जा रही है। भीषण गर्मी में अन्न-जल त्याग करने के चलते उनका वजन तीन किलो तक घट गया है। साथ ही शुगर लेवल भी अनिमित है। इस बीच स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की सेहत और उनकी मांग के समर्थन में श्री विद्यामठ में आज गंगा सेवा अभियानम एवं अखिल भरतीय दंडी संन्यासी संघ के सयुक्त तत्वावधान में मुमुक्ष भवन अस्सी में रह रहे संन्यासीगण ने सोमवार को अपराह्न एक बजे सांकेतिक सामूहिक मौन उपवास करने की घोषणा की है। वहीं सायं 5 बजे असि घाट पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के समर्थन में आध्यात्मिक उत्थान महिला मंडल काशी के तत्वावधान में महिलाओं ने सांकेतिक उपवास व संकीर्तन का ऐलान किया है।
श्री विद्या मठ में हनुमान चालीसा पाठ
ज्ञानवापी में मिली शिवलिंगनुमा आकृति के पूजन को जाने से रोकने पर शुरू हुआ उपवास

बता दें कि ज्ञानवापी में मिली शिवलिंगनुमा आकृति के नियमित पूजन शुरू कराने जाने की घोषणा के बाद पुलिस ने श्री विद्यामठ पर पहरा बिठा दिया फिर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को मठ में ही रोक दिया। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद ही स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने अन्न-जल त्याग कर अनशन आरंभ कर दिया। श्री विद्यामठ से मिली जानकारी के मुताबिक स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का स्वास्थ्य अभी स्थिर है। हालांकि वो अपनी बात पर अटल हैं।
ये भी पढें- ज्ञानवापी प्रकरण में दो याचिकाओें पर सुनवाई आज

श्री विद्यामठ में एकत्र स्वामी अविमुक्तेश्वारनंद के भक्त व शिष्यगण
विद्यामठ में सामूहिक हनुमानचालीसा पाठ

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को शक्ति प्रदान करने व आदि विशेश्वर (शिवलिंगनुमा आकृति) के पूजन व भोग की मांग पूरी हो इस कामना से श्रीविद्यामठ में शिव काशी मंच की ओर से रविवार क 11 बार सामूहिक सस्वर हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। शिव काशी मंच के प्रमुख संजय पांडेय ने बताया कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद 100 करोड़ सनातनधर्मियों के इच्छानुसार ही ज्ञानवापी में प्रकट हुए आदि विशेश्वर (शिवलिंगनुमा आकृति) के पूजन व भोग की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि ये शास्त्र अनुरूप मांग है, जब देवता प्रकट हुए हैं तो उनके पूजा व भोग की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने अन्न जल त्याग दिया हैं और दृढ़ संकल्पित हैं कि जब तक आदि विशेश्वर का पूजन भोग नही होता तब तक वो अन्न जल ग्रहण नही करेंगे। ऐसे में शासन प्रशासन को स्वामी जी की मांग को देखते हुए कोई उचित मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।
हनुमान चालीसा पाठ में ये रहे मौजूद

हनुमान चालीसा पाठ में साध्वी पूर्णाम्बा, साध्वी शारदम्बा, राकेश सरावगी, जयन्तुजय शास्त्री, रवि त्रिवेदी, श्री प्रकाश पांडेय, रमेश उपाध्याय, विनीत तिवारी, किशन जायसवाल, राकेश पांडेय, रमेश दुबे, सावित्री पांडेय अनिता दुबे, गौरी, लक्ष्मी, विजया तिवारी, लता पाण्डेय आदि लोग प्रमुख रूप से सम्मलित थे।

Home / Varanasi / ज्ञानवापी में मिली शिवलिंगनुमा आकृति के नियमित पूजन की मांग को लेकर अविमुक्तेश्वरानंद का अनशन जारी, दंडी स्वामी, साध्वियां आईं समर्थन में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो