scriptइतिहास में पहली बार श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर को मिला इतना बड़ा दान कि टूटे सारे रिकॉर्ड | Kashi Vishwanath Mandir Received 5.45 Crore and 120 kg gold Donation | Patrika News

इतिहास में पहली बार श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर को मिला इतना बड़ा दान कि टूटे सारे रिकॉर्ड

locationवाराणसीPublished: May 08, 2022 03:08:52 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

बाबा के चरणों में मन्नत पूरी होने के बाद दान-पुण्य का काम वर्षों से चल रहा है। लेकिन इतिहास में पहली बार काशी विश्वनाथ में बहुत बड़ी मात्रा में दान किया गया है। देशभर से अहिल्याबाई होल्कर, महाराज रणजीत सिंह समेत दुनिया के अलग-अलग कोने से दानदाताओं ने खुले मन से दान किया है।

Kashi Vishwanath File Photo

Kashi Vishwanath File Photo

वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के पुन: निर्माण के बाद एक महीने में यहां सबसे अधिक दान का रिकॉर्ड बना है। अप्रैल माह में 5.45 करोड़ रुपये का दान किया गया है। इतना ही नहीं बल्कि 120 किलो सोना भी दान में दिया गया है। बाबा के चरणों में मन्नत पूरी होने के बाद दान-पुण्य का काम वर्षों से चल रहा है। लेकिन इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में दान किया गया है। देशभर से अहिल्याबाई होल्कर, महाराज रणजीत सिंह समेत दुनिया के अलग-अलग कोने से दानदाताओं ने खुले मन से दान किया है।
वाराणसी मंडल के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि मंदिर के इतिहास में एक महीने में सबसे अधिक दान अप्रैल में आया है। इससे पहले महाशिवरात्रि पर बाबा दरबार को स्वर्णमयी करने के लिए दक्षिण भारत के श्रद्धालु ने 120 किलो सोना दान किया था।
यह भी पढ़ें

राम मंदिर की परिक्रमा कर संतों ने पूरी की 84 कोसी परिक्रमा यात्रा – कहा कठिनाइयों के बाद भी नही रुके कदम

कार्यालय में भी दान

मंदिर प्रशासन की ओर से ऑनलाइन और कार्यालय में भी दान किया गया है। वहीं, बाबा के दरबार में संबंधित व्यक्ति को दान की रसीद ऑनलाइन और ऑफलाइन देने की व्यवस्था है। बता दें कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम बनने और लोकार्पण के बाद बाबा के दरबार में धन बरस रहा है। बीते वर्षों की तुलना में करीब ढाई गुना आय में बढ़ोत्तरी हुई है।
13 दिसंबर को पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

गौरतलब है कि 13 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर का शिलान्यास किया था। इस दौरान मंदिर में पूजन-दर्शन भी किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो