scriptमहात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का प्रवेश परीक्षाफल घोषित, ऐसे होगी ऑनलाइन काउंसलिंग | Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith entrance exam result 2019 issue | Patrika News
वाराणसी

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का प्रवेश परीक्षाफल घोषित, ऐसे होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी हुआ परिणाम, अभ्यर्थियों को SMS से भी भेजी जायेगी जानकारी

वाराणसीJun 26, 2019 / 08:54 pm

Devesh Singh

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीइ का प्रवेश परीक्षाफल बुधवार शाम को घोषित कर दिया गया। विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षाफल को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही अभ्यर्थियों को SMS से उनके अंक की जानकारी भेजी जायेगी। परिसर में इस बार ऑनलाइन काउंसलिंग होनी है। ऐसे में प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को बिना परिसर में गये ही प्रवेश का मौका मिलेगा।
यह भी पढ़े:-होटल में मिली युवती की लाश, हत्या की आशंका
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मई के अंतिम सप्ताह में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। उस समय जून के पहले पखवारे तक परीक्षाफल घोषित करने की बात कही गयी थी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने आंसर की जारी करके अभ्यर्थियों से आपत्ति भी मांगी थी और 100 से अधिक आपत्ति आयी थी जिसका निस्तारण करने के बाद ही परीक्षाफल जारी किया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब काउंसलिंग की तैयारी शुरू कर दी है। काउंसलिंग से जुड़ी सारी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ ही SMS से भी भेजी जा रही है।
यह भी पढ़े:-यात्रीगण कृपया ध्यान दे एक क्लिक पर मिलेगी इस रेलवे स्टेशन की सारी जानकारी
32 विषयों में हुई थी प्रवेश परीक्षा, 31 का जारी हुआ रिजल्ट
विश्वविद्यालय में कुल 32 विषयों की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था, जबकि 29 विषयों में कम संख्या में आवेदन आने के चलते वहां पर प्रवेश परीक्षा नहीं करायी गयी थी। इन विषयों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 31 विषयों का ही प्रवेश परीणाम जारी किया है। एलएलबी प्रवेश परीक्षा में हुए विवाद के देखते हुए परीक्षाफल अभी जारी नहीं किया गया है। जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही परीक्षाफल जारी होगा।
यह भी पढ़े:-पानी की तरह बहाया गया पैसा लेकिन नहीं मिला पेयजल
ऐसे होगी ऑनलाइन काउंसलिंग
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बीएड की तर्ज पर ऑनलाइन काउंसलिंग कराने की तैयारी की है। अभ्यर्थियों को 27 जून से एसएमएस से प्रवेश परीक्षा के अंक व अन्य जानकारी भेजी जायेगी। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र अपलोड करने का चार दिन का मौका मिलेगा। इन्हीं प्रमाण पत्रों की जांच के बाद उन्हें फीस जमा करने का तीन दिन तक मौका मिलेगा। फीस जमा करने के बाद अभ्यर्थियों को स्थायी प्रवेश मिल जायेगा। इसके बाद निर्धारित तिथि को अभ्यर्थियों को उनके संकाय व विभाग में बुलाया जायेगा। मूल प्रमाण पत्रों की जांच कर उन्हें स्थायी प्रवेश दे दिया जायेगा। काशी विद्यापीठ के कुलसचिव डा.साहब लाल मौर्या ने बताया कि प्रवेश परीक्षाफल घोषित कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को एसएमएस से सारी जानकारी भेजी जायेगी।
यह भी पढ़े:-ट्रांसफार्मर में फंसे बंदर के बच्चे की लोगों ने बचायी ऐसे जान, वीडियो देख कर हो जायेंगे हैरान

Home / Varanasi / महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का प्रवेश परीक्षाफल घोषित, ऐसे होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो