scriptयात्रीगण कृपया ध्यान दे एक क्लिक पर मिलेगी इस रेलवे स्टेशन की सारी जानकारी | Cantt Railway station varanasi will made new website for passenger | Patrika News
वाराणसी

यात्रीगण कृपया ध्यान दे एक क्लिक पर मिलेगी इस रेलवे स्टेशन की सारी जानकारी

कैंट रेलवे स्टेशन प्रशासन बनवा रहा अपनी वेबसाइट, जनता ने की गंदगी मिलने की शिकायत तो कट जायेंगे ठेकेदार के पैसे

वाराणसीJun 26, 2019 / 05:12 pm

Devesh Singh

Cantt Railway station

Cantt Railway station

वाराणसी. यात्रीगण कृपया ध्यान दे अब एक क्लिक में आपको रेलवे स्टेशन की सारी जानकारी मिलेगी। किस प्लेटफार्म से कौन ट्रेन जाती है, पीने का पानी से लेकर पार्किंग की सारी जानकारी के लिए अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। स्टेशन की सफाई व्यवस्था या मिलने वाली सुविधा में किसी प्रकार की कमी है तो इसकी शिकायत भी तुरंत की जा सकेगी। कैंट रेलवे स्टेशन अपनी खुद की वेबसाइट तैयार कर रहा है जो दो माह में क्रियाशील हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-पानी की तरह बहाया गया पैसा लेकिन नहीं मिला पेयजल
Cantt <a  href=
railway station ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/26/cantt_4758612-m.jpg”>
IMAGE CREDIT: Patrika
पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस का कैंट रेलवे स्टेशन देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों में एक है। यहां पर इतनी अधिक ट्रेन आती है कि यात्रियों का जमावड़ा लगा रहता है। बड़ा स्टेशन होने के चलते बाहर से आने वाले यात्रियों को भटकना पड़ता है। इसके चलते कई बार यात्रियों की ट्रेन तक छूट जाती है। कैंट रेलवे प्रशासन लगातार यात्रियों को अच्छी सुविधा देने का प्रयास रहा है इसी क्रम में रेलवे प्रशासन अब अपनी नयी वेबसाइट बनाने जा रहा हैं। इससे एक क्लिक पर यात्रियों को स्टेशन पर उपलब्ध ट्रेन से लेकर सुविधा तक की जानकारी मिल जायेगी।
यह भी पढ़े:-बनारस में फिर चढ़ा क्राइम ग्राफ, दिनदहाड़े व्यापारी से 2.60 लाख की छिनैती
गंदगी मिलने की शिकायत हुई तो कट जायेंगे ठेकेदार के पैसे
कैंट रेलवे स्टेशन पर सफाई के लिए लगातार अभियान चलता रहता है। ठेकदारों के जिम्मे सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है। रेलवे की नयी वेबसाइट बन जाने से यात्री सफाई व्यवस्था को लेकर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं जिसके बाद जिम्मेदार ठेकेदारों का पैसा भी रेलवे प्रशासन काट सकता है। नयी वेबसाइट बन जाने से व्यवस्था को लेकर अधिक से अधिक पारदर्शिता आयेगी।
यह भी पढ़े:-बीजेपी के लिए बड़ी राहत लेकर आ सकता है बसपा सुप्रीमो मायावती का निर्णय
आईआरटीसी से लिंक की जायेगी वेबसाइट
रेलवे प्रशासन अपनी नयी वेबसाइट को आईआरटीसी से भी लिंक करेगा। इसके चलते यात्रियों को वेटिंग रुम के रिजर्वेशन की जानकारी, कौन ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आती है इसकी जानकारी भी मिल जायेगी।
यह भी पढ़े:बनारस में फिर चढ़ा क्राइम ग्राफ, दिनदहाड़े व्यापारी से 2.60 लाख की छिनैती

पहले चरण में यात्री फिर माल ढुलाई को भी वेबसाइट से जोड़ा जायेगा
रेलवे की नयी वेबसाइट में पहले चरण में यात्री सुविधा की सारी जानकारी दी जायेगी। इसके बाद अगले चरण में माल ढुलाई से जुड़ी जानकारी को भी अपडेट कर दिया जायेगा। दो से तीन माह में यह वेबसाइट काम करने लगेगी। योजना को सफलता मिली तो अन्य स्ट्रेशन भी इसी तरह की वेबसाइट बनाने की पहल करेंगे।
यह भी पढ़े:-ट्रांसफार्मर में फंसे बंदर के बच्चे की लोगों ने बचायी ऐसे जान, वीडियो देख कर हो जायेंगे हैरान
जानिए क्या कहा अधिकारी ने
स्टेशन निदेशक आनंद मोहन ने कहा कि हमारा उद्देश्य व्यवस्था में अधिक से अधिक पारदर्शिता लाना व यात्रियों को बेहतर सुविधा देना है इसलिए नयी वेबसाइट बनायी जा रही है, जिस पर स्टेशन की सारी जानकारी उपलब्ध होगी। दो से तीन माह में यह वेबसाइट काम करने लगेगी।
यह भी पढ़े:-यूट्यूब देख कर विधायक से मांगी थी 20 लाख की रंगदारी

Home / Varanasi / यात्रीगण कृपया ध्यान दे एक क्लिक पर मिलेगी इस रेलवे स्टेशन की सारी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो