scriptसिर्फ दवाइयां मोटापा कम नहीं कर सकतीं, ये दो चीजे हैं बेहद जरूरी है | Diet and Exercise Key Weight Loss Drugs Alone Won't Do the Trick | Patrika News
स्वास्थ्य

सिर्फ दवाइयां मोटापा कम नहीं कर सकतीं, ये दो चीजे हैं बेहद जरूरी है

दुनियाभर में मोटापे (Obesity) की समस्या से निपटने के लिए नई दवाइयां और इंजेक्शन आए हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ इनसे ही इलाज नहीं हो सकता. इसके साथ साथ सही खानपान (Eating habits) और व्यायाम (Exercise) भी जरूरी है.

जयपुरMar 22, 2024 / 08:29 pm

Manoj Kumar

obesity.jpg

सिर्फ दवाइयां मोटापा कम नहीं कर सकतीं, ये दो चीजे हैं बेहद जरूरी है Diet and Exercise Key Weight Loss Drugs Alone Won’t Do the Trick

अगर आप सोचते हैं कि मोटापा (Obesity) कम करने के लिए सिर्फ दवाइयां काफी हैं, तो आप गलत रास्ते पर हैं। हाल ही में मोटापा (Obesity) कम करने के लिए नए इंजेक्शन और दवाइयां आई हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ इनसे ही मोटापा (Obesity) नहीं कम होता। अच्छी डाइट (Diet) और व्यायाम (Exercise) भी बहुत जरूरी हैं।
दुनियाभर में करीब 2.3 बिलियन लोग मोटापे (Obesity) या ज्यादा वजन की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर यही हाल रहा तो 2025 तक ये आंकड़ा बढ़कर 2.7 बिलियन हो सकता है।

आजकल जो दवाइयां मोटापा (Obesity) कम करने के लिए इस्तेमाल हो रहीं हैं, वो पहले शुगर की बीमारी के लिए बनाई गई थीं। ये दवाइयां इंजेक्शन और गोली दोनों रूपों में मिलती हैं।
weight-loss-drugs.jpg

डॉक्टर जी. मोइनुद्दीन का कहना है कि “सिर्फ दवा लेने से वजन कम (Weight loss) नहीं होगा। इसके साथ ही कम चीनी और कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार (Low carbohydrate diet) लेना होगा और रोज कम से कम एक घंटा व्यायाम भी करना होगा।”
इन दवाओं को लेने के 6-7 महीने बाद ही वजन कम (Lose weight) होता दिखता है। वजन धीरे-धीरे कम होता है। इन दवाओं का असर करीब 6 हफ्ते बाद शुरू होता है।

weight-loss-drugs.jpg


लेकिन, इन दवाओं की कुछ दिक्कतें भी हैं। ये बहुत महंगी होती हैं और इन्हें हमेशा नहीं लिया जा सकता। इनसे पेट में गड़बड़ी, किडनी की समस्या और पैंक्रियास में सूजन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। दवा लेना बंद करने के बाद वजन (Weight) बढ़ सकता है।
डॉक्टर मोइनुद्दीन आगे कहते हैं कि “अगर मरीज दवा लेना बंद कर देते हैं, तो उनका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) वापस पहले जैसा हो जाता है। अगर वो फिर से पहले वाली डाइट लेने लगते हैं, तो 6 महीने से 1 साल में कम हुआ वजन सिर्फ 3 महीने में वापस बढ़ सकता है।”
exercise-to-lose-weight.jpg
हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि दवा लेना बंद करने के बाद वजन को काबू में रखने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। इस स्टडी में पाया गया कि “जिन लोगों ने दवा लेने के साथ-साथ व्यायाम भी किया, उनके दवा बंद करने के 1 साल बाद भी वजन कंट्रोल में रहा। वहीं सिर्फ दवा लेने वाले लोगों का वजन फिर से बढ़ गया।”
इसका मतलब है कि सिर्फ दवाओं पर निर्भर रहना ठीक नहीं है। वजन कम करने के लिए दवा के साथ-साथ अच्छी डाइट और व्यायाम भी जरूरी हैं।

Home / Health / सिर्फ दवाइयां मोटापा कम नहीं कर सकतीं, ये दो चीजे हैं बेहद जरूरी है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो