scriptइंसानी अंगों का आचार बेचता है ये शख्स, खरीदने के लिए लाखों रुपये खर्च करते हैं लोग | london essex shop is selling pickled human body parts | Patrika News

इंसानी अंगों का आचार बेचता है ये शख्स, खरीदने के लिए लाखों रुपये खर्च करते हैं लोग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2019 04:07:18 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

लंदन में स्थित है ये दुकान
लोगों को हैरान करती है ये बात

pickle

नई दिल्ली: आपने खाने के साथ या पराठे के साथ कई तरह का आचार ( pickle ) तो खाया ही होगा। जैसे नींबू, आम, गाजर, मूली आदि कई तरीके का। कई लोगों को तो आचार इतना पसंद होता है कि वो आचार के बिना खाना ही नहीं खाते। मतलब कि अच्छी-खासी लजीज डिश भी उनके सामने हो, लेकिन अगर आचार न हो तो उन्हें खाना खाया सा नहीं लगता। लेकिन क्या आपको पता है कि लंदन की एक दुकान में इंसानी अंगों का आचार मिलता है। चौंकिए मत जनाब, चलिए आपको विस्तार से बताते हैं।

pickle1.png

वीडियो: लड़की मार रही थी कीड़े को, लेकिन तभी मच गई चीख-पुकार

दरअसल, लंदन ( London ) के एसेक्स में एक ऐसी दुकान है, जिसका नाम है ‘क्यूरोसिटीज फ्रॉम द फिफ्थ कॉर्नर’। इसमें इंसानी अंगों का आचार बिकता है। इस दुकान में घुसते ही आपको इंसानों के हाथ-पैर, खोपड़ी, बाल, नाखून, जानवरों की खोपड़ी, उनके अवशेष और कई डरावनी और अजीबोगरीब चीजें डिब्बों में बंद रखी हुई दिखाई देंगी। ऐसे में यहां जाने से पहले लोग कई बार सोचते हैं। इस दुकान के मालिक का नाम है हैनरी स्क्रैग। यहां किसी का कटा हाथ, महिलाओं के गर्भ, ओवरी यानि अंडाशय और नवजात बच्चे का शव समेत कई चीजों को आचार रखने वाले शीशे के जार में बंद करके रखा गया है।

pickle2.png

हैनरी कहते हैं कि वो समझते हैं कि लोग इन्हें खरीदना पसंद नहीं करते हैं। साथ ही इन्हें बेचने को लेकर मुझे गलत मानते हैं क्योंकि एक समाज के रूप में हम आमतौर पर अन्य संस्कृतियों की परंपराओं के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि बहुत सी चीजों को लोग कभी नहीं देख पाते हैं। ऐसे में लोग इस शॉप में आकर अपने शरीर से जुड़ी बहुत सी चीजों को देख सकते हैं और पसंद आने पर उन्हें खरीद भी सकते हैं। हैनरी को इस शॉप के लिए मेडिकल बोर्ड से अनुमित भी मिली हुई है। हैनरी के मुताबिक, वो अपनी इस दुकान में इंसानी अंगों से लेकर जानवरों के अंग जैसे ही सैकड़ों अजीबोगरीब चीजें रखते हैं। इनकी कीमत 10 यूरो से लेकर 2650 यूरो यानि 900 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये तक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो