script

OMG! इस गुफा में आज भी जिंदा है भगवान हनुमान, कैमरे में कैद हुई ये फोटो

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2019 02:19:16 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

एक दोस्त हनुमान जी का भक्त था

hanuman

नई दिल्ली: कहा जाता है कि इस दुनिया में 33 करोड़ देवी-देवाताओं का वास है। इन्हीं में से एक हैं हनुमान भगवान। जैसे हर भगवान का दिन होता है ठीक उसी तरह हनुमान जी का दिन मंगलवार होता है। इस दिन लोग हनुमान जी की विषेश आराधना करते हैं और व्रत भी रखते हैं। लेकिन क्या आपने ये सुना है कि आज भी हनुमान जी धरती पर विराजमान हैं। शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको हनुमान जी की उस दुर्लभ तस्वीर के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि मानसरोवर की यात्रा के दौरान एक भक्त ने उनकी ये फोटो अपने कैमरे में कैद की थी। हालांकि, इसके बाद उसके प्राण निकल गए थे।

hanuman1.png

मानसरोवर यात्रा पर निकले थे 3 दोस्त

इस घटना के बारे में कहा जाता है कि 3 दोस्त मानसरोवर की यात्रा पर निकले थे। इनमें से एक हनुमान जी का बहुत बड़ा भक्त था। वो हमेशा हनुमान जी की आराधना करता था। उसे इस बात को जानने की भी जिज्ञासा थी कि आखिर हनुमान जी का असली स्वरूप क्या है? उसकी मानसरोवर यात्रा का उद्देश्य ही हनुमान की खोज थी। बताया जाता है कि कई दिनों की यात्रा के बाद एक दिन वो मानसरोवर तालाब के पास पहुंचे। उनमें से एक को एक लंगूर सी आकृति दिखी जो बड़ी तेजी से हिमालय के पहाड़ों की तरफ जा रही थी। तीनों दोस्त उस आकृति का पीछा करने लगे, लेकिन उस तक पहुंच नहीं पाए। इसके बाद उन्होंने पहाड़ों और गुफाओं में हनुमान को ढूंढने की यात्रा शुरू कर दी।

hanuman2.png

कैमरे में कैद हुई हनुमान की फोटो लेकिन…

वहीं हनुमान जी की खोज में हनुमान भक्त को एक गुफा से आती हुई तेज रोशनी दिखी। वो रोशनी का पीछा करते हुए गुफा में पंहुचा। भक्त ने तुरंत ही अपना कैमरा निकाला और एक फोटो खींच ली। बताया जाता है कि फोटो खींचने के बाद ही लड़के के प्राण उसके शरीर से निकल गए। हालांकि, इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों के लिए भी ये मौत रहस्यमयी थी। इसके बाद उसके दोस्तों ने कैमरे का रोल निकलवाया और उसकी फोटो बनवाई, जिसमें हनुमान जी की एक तस्वीर सामने आई। इस फोट में वो ग्रन्थ पढ़ते हुए दिख रहे हैं। ये ग्रन्थ कोई और नहीं बल्कि रामायण है।

ट्रेंडिंग वीडियो