50 साल में पहली बार दिखा रेनबो सांप, 4 फुट है इसकी लंबाई

  • Rainbow snake in Florida : रेनबो स्नेक अमेरिका में फ्लोरिडा के जंगलों में देखने को मिला है
  • ये सांप पानी के किनारों में पाए जाने वाली वनस्पतियों में छिपे रहते हैं

By: Soma Roy

Published: 29 Feb 2020, 01:24 PM IST

नई दिल्ली। कुदरत ने हमें कई खूबसूरत चीजें दी हैं। उनमें पेड़-पौधों से लेकर कई जीव भी शामिल है। ऐसा ही एक जीव है रेनबो सांप (Rainbow Snake)। इंद्रधनुष के सात रंगों को खुद में समेट ये सांप देखने में काफी आकर्षक लगता है। ये इतना दुलर्भ है कि इसे 50 साल में पहली बार फ्लोरिडा (Florida) में देखा गया।

ग्लोबल वार्मिंग से नरभक्षी हुए पोलर बियर, अपने ही बच्चों को मारकर खा रहे

इस सांप को अमेरिका में फ्लोरिडा के जंगल में ट्रेसी कैथेन नाम की एक हाइकर ने देखा था। इसकी तस्वीरें ओकला नेशनल फारेस्ट के फेसबुक अकाउंट से शेयर की गई हैं, जो कि काफी वायरल हो रही हैं। ये रंगीन सांप करीब 4 फुट लंबा है। इस सांप की खासियत यह है कि इनमें जहर नहीं होता है। इसलिए ये किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

snake.jpg

रेनबो स्नेक दुनिया में बहुत कम पाए जाते हैं। इस सांप को आखरी बार फ्लोरिडा में 1969 में देखा गया था। कहा जाता है ये स्नेक बहुत शर्मीले होते हैं। ये सांप पानी के किनारों में पाए जाने वाली वनस्पतियों में छिपे रहते हैं। चूंकि ये सांप विलुप्त हो रहा है ऐसे में फ्लोरिडा बायोलॉजिकल डायवर्सिटी सेंटर ने 2010 में इसे बचाने के लिए एक याचिका दायर की थी।

सेंटर ने सांप के सबूत देने वाले को 500 डॉलर का इनाम देने की भी बात कही थी। फ्लोरिडा संग्रहालय ने अनुमान लगाया कि रोडमैन झील के जल स्तर में हाल में आए बदलाव के चलते सांपों को उनके अपनी जगह से बाहर आना पड़ा। बता दें कि अमेरिका की सरकार ने इन सांपों को विलुप्त मान लिया था। ऐसे में इनके दोबारा देखे जाने से नई उम्मींद जगी है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned