उत्तर कोरिया में है दुनिया का सबसे भुतहा होटल, 33 साल बाद भी अधूरा है काम

  • Ryugyong Haunted hotel : यह अजीबो-गरीब होटल उत्तर कोरिया के प्योंगयोंग में स्थित है
  • इस होटल का नाम रयुगयोंग है, लेकिन इसे यू-क्यूंग के नाम से भी जाना जाता है

By: Soma Roy

Published: 02 Mar 2020, 08:37 AM IST

नई दिल्ली। यूं तो दुनिया में कई अजीबो-गरीब और शापित चीजें हैं। उत्तर कोरिया (North Korea) में मौजूद एक होटल इन्हीं में से एक है। इसे भुतहा और शापित माना जाता है। पिरामिड के आकार में बना ये होटल वैसे तो दुनिया के सबसे लग्जरी और ऊंचे होटलों में शुमार था, लेकिन माना जाता है कि इस पर किसी का बुरा साया है तभी पिछले 33 साल से इसका निर्माण (counstruction) काम अधूरा पड़ा हुआ है।

श्रीलंका के मंदिर में आज भी मौजूद है भगवान गौतम बुद्ध के दांत, पीएम मोदी ने भी किए थे दर्शन

यह अजीबो-गरीब होटल प्योंगयोंग में स्थित है। इस होटल का आधिकारिक नाम रयुगयोंग है, लेकिन इसे यू-क्यूंग के नाम से भी जाना जाता है। 330 मीटर ऊंचे इस होटल में कुल 105 कमरे हैं, लेकिन आज तक कोई भी व्यक्ति यहां ठहरा नहीं है। ये होटल काफी लग्जरी है। उत्तर कोरिया ने इसके निर्माण पर कुल 750 मिलियन डॉलर यानी करीब 47 अरब रुपये खर्च किए थे, लेकिन हैरानी की बात यह है कि आज तक इस होटल की ओपनिंग नहीं हो पाई है।

bhutha.jpeg

जानकारों की माने तो अगर होटल तय समय पर पूरी तरह से बन गया होता तो यह दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची इमारत और होटल के तौर पर जाना जाता। होटल का निर्माण कार्य साल 1987 में शुरू हुआ था, लेकिन हर बार होटल बनने के समय कोई न कोई रुकावट आ जाती है। जिसके चलते काम अधूरा ही रह जाता हौ। साल 1992 में कार्य को बीच में ही रोकना पड़ा था। बाद में साल 2008 में काम दोबारा शुरू किया गया। जिसमें करीब 11 अरब रुपए खर्च भी हो गए। इसके बावजूद होटल का काम पूरा नहीं हो सका।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned