scriptअफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास को किया परमानेंट तौर पर बंद | Afghanistan announces permanent closure of its Indian embassy | Patrika News
विदेश

अफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास को किया परमानेंट तौर पर बंद

Afghanistan’s Embassy In India Is Now Closed: अफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास को परमानेंट तौर पर बंद करने की घोषणा कर दी है।

Nov 24, 2023 / 10:19 am

Tanay Mishra

afghanistan_embassy_in_new_delhi.jpg

Afghanistan’s embassy in India is now permanently closed

अफगानिस्तान (Afghanistan) की तरफ से एक बड़ी घोषणा कर दी गई है। अफगानिस्तान ने भारत (India) में स्थित अपने दूतावास को परमानेंट तौर पर बंद करने का फैसला लिया है और इसकी घोषणा भी कर दी है। अफगानिस्तान का यह दूतावास भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित था जिसे अब बंद कर दिया गया है। साथ ही इस दूतावास की कामकाज को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसके लिए एक आधिकारिक स्टेटमेंट भी जारी कर दिया गया है। इस आधिकारिक स्टेटमेंट में भारत में अफगानिस्तान के दूतावास को बंद करने और इसके पीछे की सभी वजहों के बारे में जानकारी दी गई है।

https://twitter.com/ANI/status/1727880356869898339?ref_src=twsrc%5Etfw


23 नवंबर से हुआ परमानेंट तौर पर बंद

भारत में स्थित अफगानिस्तान का दूतावास गुरुवार, 23 नवंबर से परमानेंट तौर पर भारत में बंद कर दिया गया है।

सितंबर के अंत में हुआ था कामकाज बंद

अफगानिस्तान के भारतीय दूतावास ने भारत में अपने कामकाज को सितंबर के अंत में बंद कर दिया था और इसकी घोषणा करते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय को इस बारे में एक लैटर भी भेजा था।

राजदूत ने पहले ही छोड़ दिया था देश

तालिबान से पहले की अफगान सरकार द्वारा भारत में नियुक्त राजदूत फरीद मामुन्दजई ने पहले ही भारत छोड़ दिया था। इस बारे में फरीद ने भारत के विदेश मंत्रालय को सूचित कर दिया था और लंदन का रुख किया था।

farid.jpg


तालिबान सरकार ने नहीं लिया है यह फैसला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान में वर्तमान में तालिबान सरकार है। ऐसे में अफगानिस्तान को अब इस्लामिक अमीरात ऑफ तालिबान के नाम से जाना जाता है। जबकि आधिकारिक स्टेटमेंट को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ तालिबान की तरफ से जारी कीयुआ गया है, जिस नाम से अफगानिस्तान को पहले जाना जाता था। ऐसे में साफ है कि इस आधिकारिक स्टेटमेंट को पुरानी अफगान सरकार की तरफ से भारत में नियुक्त स्टाफ ने ही जारी किया है।

https://twitter.com/BefittingFacts/status/1727889339391041785?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

इज़रायल आज से अगले 4 दिन तक रोकेगा युद्ध, हमास करेगा 50 बंधकों को रिहा

Hindi News/ world / अफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास को किया परमानेंट तौर पर बंद

ट्रेंडिंग वीडियो