scriptPhilippines: 55 साल पुराने विद्रोही गुट से सेना का एनकाउंटर, 7 की मौत, जानिए कैसे और क्यों शुरू हुआ ये विद्रोह? | Army kills seven NPA rebels in clashes in Philippines | Patrika News
विदेश

Philippines: 55 साल पुराने विद्रोही गुट से सेना का एनकाउंटर, 7 की मौत, जानिए कैसे और क्यों शुरू हुआ ये विद्रोह?

Philippines: फिलीपींस में ये विद्रोह 1969 में शुरू हुआ और ये दुनिया के सबसे लंबे समय तक चलने वाले विद्रोहों में से एक है। इस विद्रोह ने हजारों लोगों की जान ली है और कई क्षेत्रों में विकास को बाधित किया है।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 11:12 am

Jyoti Sharma

Army kills seven NPA rebels in clashes in Philippines

Philippines Army

Philippines: फिलीपींस के पेंटाबांगन शहर में न्यू पीपुल्स आर्मी (NPA) के विद्रोहियों और सेना के बीच हिंसक झड़प हो गई। जिसमें सेना 7 विद्रोहियों को मार गिराया। गुरुवार को फिलीपींस की सेना ने आधिकारिक बयान देते हुए कहा कि सेना की 703वीं इन्फैंट्री ब्रिगेड (703-IB) की बारांगे मालबांग में विद्रोहियों के साथ मुठभेड़ हुई। सेना के जवानों ने विद्रोहियों से कई आधुनिक हथियार भी बरामद किए। सेना ने कहा कि जवानों में से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

क्यों हो रहा है विद्रोह?

दरअसल फिलीपींस सरकार (Philippines) ने NPA को एक आतंकवादी संगठन घोषित किया हुआ है और इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। फिलीपींस में न्यू पीपुल्स आर्मी (NPA) का विद्रोह कई दशकों से चल रहा है। जिसकी अहम वजह राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक असंतोष है। फिलीपींस के ग्रामीण इलाकों में गरीबी और बेरोजगारी की दरें बहुत ज्यादा हैं। लोग गरीबी और आर्थिक तंगी से परेशान हैं और वो सरकार की नीतियों से संतुष्ट नहीं हैं। यहां के भूमि सुधार की धीमी प्रगति और बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण से किसान और ग्रामीण गरीब नाराज हैं। NPA का मुख्य लक्ष्य भूमि सुधार और किसानों के अधिकारों की रक्षा करना है।
NPA rebels in Philippines
NPA फिलीपींस की कम्युनिस्ट पार्टी (CPP) का सैन्य विंग है। ये समूह मार्क्सवादी-लेनिनवादी-माओवाद विचारधारा को मानता है और फिलीपींस में समाजवादी शासन स्थापित करना चाहता है। NPA सरकार पर भ्रष्टाचार, मानवाधिकारों का उल्लंघन और असमान नीतियों का आरोप लगाकर उसका विद्रोह करता है। NPA का मानना है कि सरकार केवल अमीरों और शक्तिशाली लोगों की सेवा करती है, जबकि गरीबों की समस्याओं को नजरअंदाज किया जाता है।

 कब से शुरू हुआ विद्रोह?

1972 में राष्ट्रपति फर्डिनांड मार्कोस के मार्शल लॉ लागू करने के बाद से ही विद्रोह भड़क गया। इस दौरान सरकार के दमनकारी नीतियों और मानवाधिकारों के उल्लंघन ने विद्रोह को और उग्र बना दिया। ये विद्रोह 1969 में शुरू हुआ और ये दुनिया के सबसे लंबे समय तक चलने वाले विद्रोहों में से एक है। इस अब तक करीब 55 साल हो गए हैं। इस विद्रोह ने हजारों लोगों की जान ली है और कई क्षेत्रों में विकास को बाधित किया है।

Hindi News/ world / Philippines: 55 साल पुराने विद्रोही गुट से सेना का एनकाउंटर, 7 की मौत, जानिए कैसे और क्यों शुरू हुआ ये विद्रोह?

ट्रेंडिंग वीडियो