scriptBJP Victory Celebrations: भाजपा की जीत पर विदेशों में प्रवासी भारतीयों ने मनाया जश्न | BJP Victory Celebrations: People of Indian origin celebrated the victory of Bharatiya Janata Party | Patrika News
विदेश

BJP Victory Celebrations: भाजपा की जीत पर विदेशों में प्रवासी भारतीयों ने मनाया जश्न

Modi 3.O Celebrations : भारत के लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत और मोदी की तीसरी बार सरकार बनने पर (Modi 3.O) विदेशों में भी खुशी की लहर दौड़ गई है। प्रवासी भारतीयों NRI ने भी पटाखे छोड़ और मिठाइयां बांट कर जीत का उत्सव मनाया।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 11:45 am

M I Zahir

BJP victory

BJP victory

BJP Victory Celebrations : लोकसभा चुनाव में भाजपानीत जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA) की विजय और नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) की तीसरी बार सरकार बनने पर विदेशों में रह रहे प्रवासी भारतीयों ने भी जश्न मना कर खुशी प्रकट की है। इस खुशी में अमरीका के फ्लोरिडा में प्रवासी भारतीयों ( NRI ) ने विजय उत्सव मनाया।

मोदी सरकार आने (Modi 3.O) पर उल्लास का माहौल

अमरीका के प्रमुख न्यूरोलॉजिस्ट औैर डोरी फाउंडेशन व राजपूत एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका (RANA ) फ्लोरिडा के अध्यक्ष डॉ. जयवीरसिंह राठौड़ (Dr. Jaiveersingh Rathore) ने बताया कि मोदी सरकार (Modi 3.O) फिर से आने पर प्रवासी भारतीयों में उल्लास का माहौल है।

मेडिकल शिक्षा में सुधार की उम्मीद


उन्होेंने उम्मीद जताई कि नई सरकार भारत में स्वास्थ्य सेवाओं में जीडीपी कम से कम 5% अनुदान कर स्वास्थ्य और मेडिकल शिक्षा में सुधार करेगी। डॉ. राठौड़ ने मोदी सरकार को शुभकामनाएं दी और डोरी फाउंडेशन की ओर से पूरा सहयोग की वचनबद्धता व्यक्त की।

राजपूत एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका (Rajput Association of North America)

राजपूत एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका ( Rana ) की सन 1980 में पहली आम सभा की बैठक में संविधान को अपनाने और निर्वाचित कार्यकारी समिति को शामिल करने के साथ स्थापना की गई थी। यह राना सील के छह प्रमुखों की ओर से प्रतिनिधित्व किए गए छह संस्थापक परिवारों से बढ़ कर 2024 में लगभग 1000 परिवारों तक पहुंच गया है।

डोरी फाउंडेशन (Dori Foundation) : एक नजर

डोरी (डॉक्टर्स ऑफ राजस्थान इंटरनेशनल) फाउंडेशन ने कोविड-19 महामारी के दौरा राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान फाउंडेशन की अपनी 2000 की पहल को फिर से मजबूत किया, जिसने कई प्रवासी राजस्थानियों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे NRR डॉक्टरों का एक समूह बनाया गया, जिसे डॉ. राठौड़ ने नाम दिया।
डॉक्टर्स ऑफ राजस्थान इंटरनेशनल (डोरी) में डॉ. राठौड़ को संस्थापक अध्यक्ष के रूप में चुना गया। दुनिया भर के लगभग 175 डोरी डॉक्टरों के साथ, डोरी राजस्थान के प्रतिभाशाली डॉक्टरों के सहयोग से स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ कई मोर्चों पर काम कर रही है।
डॉ. राठौड़ ने एसएमएस जयपुर, एसएनएमसी जोधपुर और एम्स जोधपुर सहित राजस्थान के प्रमुख चिकित्सा केंद्रों में अपने शैक्षिक व्याख्यान दिए थे। डोरी की अन्य प्रमुख पहलों में DoRI DOST (डॉक्टर्स ओवरसीज ट्रेनिंग) कार्यक्रम शामिल है, जो राजस्थान के डॉक्टरों को उनके विदेशी कॅरियर में विशेष रूप से अमरीका, कनाडा व ब्रिटेन आदि में मार्गदर्शन करता है।
“कॉल DoRI” WONDRX ऐप के माध्यम से मुफ्त परामर्श प्रदान करता है, “लाइफ ऑफ” राजस्थान में हाई स्कूल के छात्रों के लिए एक डॉक्टर व्याख्यान श्रृंखला है। DoRI राजस्थान में चिकित्सा के क्षेत्र में नवीनतम आविष्कार लाने पर काम कर रहा है। भविष्य की पहलों में “डीओआरआई ऑन व्हील्स”, डीओआरआई क्लिनिक, डीओआरआई संबल (जयपुर और अजमेर में आश्रय के एचआईवी पॉजिटिव अनाथ बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, भगवान महावीर विकलांग समिति के डी आर मेहता, आईएएस (सेवानिवृत्त) के सहयोग से विकलांगों के लिए मुफ्त मोटर चालित स्कूटर) शामिल हैं।

राजमार्ग सुरक्षा को बढ़ावा

डोरी फाउंडेशन ने फ्लोरिडा में स्टेइंग अलाइव ऑन 95 और सर्वाइव द ड्राइव सहित कार्यक्रमों के माध्यम से राजमार्ग सुरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फाउंडेशन ने डोरी स्लोसबर्ग और केटी मार्चेटी सुरक्षा बेल्ट कानून के लिए अभियान चलाया, जो सन 2009 में पारित हुआ था। यह कानून पुलिस को केवल सीट बैल्ट न पहनने पर ड्राइवरों को पकड़ने का अधिकार देता है।

Hindi News/ world / BJP Victory Celebrations: भाजपा की जीत पर विदेशों में प्रवासी भारतीयों ने मनाया जश्न

ट्रेंडिंग वीडियो