scriptबोइंग सीईओ डेव कैलहौन देंगे पद से इस्तीफा, विमानों की सुरक्षा के संकट के चलते कंपनी ने लिया फैसला | Boeing CEO Dave Calhoun to step down amid safety issues of airplanes | Patrika News
विदेश

बोइंग सीईओ डेव कैलहौन देंगे पद से इस्तीफा, विमानों की सुरक्षा के संकट के चलते कंपनी ने लिया फैसला

Boeing’s Big Decision: बोइंग कंपनी के विमानों में सुरक्षा के संकट के चलते कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। यह फैसला कंपनी के सीईओ डेव कैलहौन से संबंधित है।

Mar 27, 2024 / 11:36 am

Tanay Mishra

dave_calhoun.jpg

Dave Calhoun

दुनियाभर में ही यात्री विमानों का इस्तेमाल किया जाता है और इन विमानों को बनाने के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बोइंग (Boeing) है। अमेरिका (United States Of America) बेस्ड बोइंग कंपनी के यात्री विमानों का इस्तेमाल कई देशों में किया जाता है। पिछले कुछ समय से बोइंग काफी चर्चा में है पर किसी अच्छी वजह से नहीं, बल्कि विवाद की वजह से। विवाद है कंपनी के विमानों की सुरक्षा से जुड़े संकट के बारे में। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। यह फैसला बोइंग के सीईओ डेव कैलहौन (Dave Calhoun) से संबंधित है।


बोइंग सीईओ डेव कैलहौन देंगे पद से इस्तीफा

बोइंग सीईओ डेव कैलहौन अपने पद से इस्तीफा देंगे। डेव इस साल के अंत तक बोइंग कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा देंगे। उन्होंने खुद इस बात की जानकारी दी। डेव कंपनी के प्रेसिडेंट भी हैं।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कंपनी के दो अन्य प्रमुख लोग भी दे रहे हैं इस्तीफा

बोइंग कंपनी के सीईओ पद से डेव तो इस्तीफा देंगे ही, उनके साथ ही कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयपर्सन लैरी कैलनर (Larry Kellner) और एग्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट स्टैन डील (Stan Deal) भी अपने पदों से इस्तीफा दे रहे हैं।

बोइंग विमानों के साथ हो रहे है हादसे

पिछले कुछ महीनों में बोइंग विमानों के साथ कई हादसे हुए हैं। हवा में उड़ते विमानों के साथ ही ज़मीन पर उतर चुके या टेकऑफ करने की तैयारी में बोइंग विमानों में भी हादसों के मामले सामने आए हैं। एफएए की ऑडिट में बोइंग 737 मैक्स की उत्पादन प्रक्रिया की 89 जांचों में से 33 में कंपनी फेल हो गई। विमान का सप्लायर स्प्रिट ऐरोसिस्टम्स 13 ऑडिट में से सिर्फ 6 में पास हो सका और 7 में फेल हो गया। साथ ही, दरवाजे का प्लग बनाने की प्रक्रिया में 5 समस्याएं दर्ज की गई और इसके इंस्टॉलेशन की जांच में भी कंपनी फेल हो गई। ऐसे में विमानों की सुरक्षा के मामले पर बोइंग पर कई सवाल उठ रहे हैं।

यह भी पढ़ें

अरविंद केजरीवाल ने खालिस्तानी आतंकियों से लिए 133 करोड़ रुपये, आतंकी पन्नू ने किया दावा



Hindi News/ world / बोइंग सीईओ डेव कैलहौन देंगे पद से इस्तीफा, विमानों की सुरक्षा के संकट के चलते कंपनी ने लिया फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो