script चीन में भूकंप से 111 लोगों की मौत, 230 घायल, वीडियो में देखें कैसे मची अफरा तफरी | Earthquake of 6.2 magnitude created chaos in China, 111 people died 230 injured | Patrika News

चीन में भूकंप से 111 लोगों की मौत, 230 घायल, वीडियो में देखें कैसे मची अफरा तफरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2023 09:52:50 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

चीन में सोमवार रात 23:59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप आया। अब तक भूकंप से 111 लोगों की मौत हो गई है और 230 से अधिक घायल हैं।

china_earthquake09.jpg

China Earthquake: उत्तर पश्चिम चीन में आधी रात को जोरदार भूकंप ने तबाही मचा दी है। चारों ओर लाशों के ढेर लग गए हैं। चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर रात 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। अब तक 111 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 230 से ज्यादा घायल हो गए। यह भूकंप इतना तेज था कि इसमें कईं इमारतें मलबे में तब्दील हो गई। कुछ ही देर में चारों ओर चीख-पुकार मच गई। स्थानीय मीडिया के अनुसार अभी भी कई लोग मलबे में दबे होने की आशंका है। फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। माना जा रहा है मृतकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। यह भूकंप इतना शक्तिशाली था कि चीन के अलावा पाकिस्तान में भी तेज झटक महसूस किए गए।


अब तक 111 लोगों की मौत, 230 घायल

चीन के गांसु के प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने भूकंप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप की तीव्रता इतनी तेज रही कि कई इमारतें जमींदोज हो गईं। चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप में अब तक 111 लोगों की मौत हो गई हैं। वहीं, 230 से अधिक घायल हो गए। बचाव और राहत के लिए ऑपरेशन जारी है। इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर बताई जा रही है।

पानी और बिजली लाइनों के साथ पंचर बुनियादी ढांचे को भी नुकसान

इस शक्तिशाली भूकंप से काफी नुकसान हुआ है। सीसीटीवी के मुताबिक इस आपदा से पानी और बिजली लाइनों टूट गई। इसके साथ ही परिवहन और संचार बुनियादी ढांचे को भी काफी नुकसान पहुंचा है। भूकंप बीजिंग की राजधानी से लगभग 1,450 किलोमीटर (900 मील) दक्षिण-पश्चिम में गांसु प्रांतीय राजधानी लान्झू में महसूस किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो