scriptfacebook fired kagan owns a tech company gets 27 crore salary yearly | फेसबुक ने नौकरी से निकाला, शख्स ने शुरू की अपनी टेक कंपनी, अब सालाना 27 करोड़ से भी ज्यादा कमाई | Patrika News

फेसबुक ने नौकरी से निकाला, शख्स ने शुरू की अपनी टेक कंपनी, अब सालाना 27 करोड़ से भी ज्यादा कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2024 07:10:18 pm

ऐपसुमो डॉटकॉम के सीईओ और सह-संस्थापक ने ने कहा कि वह हमेशा अमीर बनने का सपना देखते थे और जानते थे कि अमीरी का रास्ता तकनीक की दुनिया से होकर गुजरता है।

noah_kagan.jpg

41 वर्षीय एक तकनीकी विशेषज्ञ ने खुलासा किया है कि कैसे फेसबुक से निकाले जाने के बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी शुरू की और अब प्रति वर्ष लगभग 3.3 मिलियन डॉलर (274,319,265 रुपये) कमाते हैं। Appsumo.com के सीईओ और सह-संस्थापक, नूह कगन ने हाल ही में सीएनबीसी मेक इट्स मिलेनियल मनी श्रृंखला में भाग लिया जिसमें बताया गया है कि दुनिया भर के लोग कैसे कमाते हैं, खर्च करते हैं और अपना पैसा बचाते हैं। कगन अमेरिका में रहते हैं और इजरायली अप्रवासी माता-पिता के बेटे हैं। उन्होंने कहा कि वह हमेशा अमीर बनने का सपना देखते थे और जानते थे कि अमीरी का रास्ता तकनीक की दुनिया से होकर गुजरता है। उन्होंने कहा कि मेरा सपना माइक्रोसॉफ्ट था। अगर मैं बिल गेट्स के आसपास होता, जो उस समय बेहद प्रतिष्ठित व्यक्ति थे। मैं दरअसल उनका ही रास्तों का अनुसरण करना चाहता था।

फेसबुक में प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम करते थे कगन

कगन ने वर्ष 2005 में फेसबुक के लिए एक प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम करना शुरू किया लेकिन एक साल बाद कोचेला में प्रेस को कंपनी की जानकारी लीक करने के बाद उन्हें निकाल दिया गया। उन्होंने बताया कि मैं अचरज में पड़ गया। मैं 24 साल का हूं और उस पर काम कर रहा हूं जो मेरा मानना है कि इस ग्रह पर सबसे महत्वपूर्ण चीज है। मैं एक मील दूर छह अन्य फेसबुक में काम करने वाले लोगों के साथ एक घर में रहता था। सच कहूँ तो यह मेरा संपूर्ण अस्तित्व था।

'नौकरी से निकाला मेरे लिए अच्छा साबित हुआ'

वह जब पीछे मुड़कर देखते हैं तब वह स्वीकार करते हैं कि नौकरी से निकाला जाना न केवल उचित था, बल्कि उन्हें उस रास्ते पर ले गया जहां वह अंततः होना चाहते थे। आज मैं महसूस करता हूं कि निकाल दिया जाना और उसे महसूस करना एक अच्छा अनुभव है, हो सकता है कि आप अपने भाग्य पर नियंत्रण रखना चाहते हों और एक उद्यमी बनना चाहते हों और आपके पास वह विकल्प है जो आप करना चाहते हैं।

'2008 में मुझे लगा कि मुझे अपना काम करना चाहिए'

नौकरी से निकाले जाने के बाद कगन ने महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए सम्मेलन आयोजित किए। दक्षिण कोरिया में अंग्रेजी पढ़ाई की और सिलिकॉन वैली टेक फर्मों को परामर्श देने का कार्य संभाला। 2008 में उन्होंने सोचा कि यह पूर्णकालिक उद्यमिता को मौका देने का सही समय है।

पहले साल एक रुपये भी नहीं ली सैलरी

मैंने फेसबुक और अन्य तकनीकी दिग्गजों जैसे इंटेल और मिंट.कॉम के साथ काम करने के अपने अनुभव का उपयोग करते हुए 2010 में अपनी डिस्काउंट सॉफ्टवेयर वेबसाइट ऐपसुमो शुरू की। कगन ने खुलासा किया कि योजना को पूरा होने में केवल कुछ दिन लगे। कार्यभार संभालने के पहले वर्ष में मैंने एक रुपये सैलरी नहीं ली। कंपनी जैसे-जैसे फलने-फूलने लगी मैंने मुनाफे का एक हिस्सा वार्षिक बोनस के रूप में लेना शुरू कर दिया।

'कंपनी सभी कर्मचारियों का विदेश घूमने का खर्च उठाती है'

पिछले साल, कंपनी ने लगभग $80 मिलियन का राजस्व अर्जित किया और $7 मिलियन से अधिक का लाभ दर्ज किया। उन्होंने बातचीत में कहा कि मैं खुद को अपेक्षाकृत कम वेतन देता हूं। मेरा वार्षिक वेतन लगभग $200,000 रहा है। वर्ष के अंत में जब बाहर घूमने की ट्रिप पर जाने का पूरा भुगतान कंपनी ने किया और उसके बाद मैं कंपनी का प्रॉफिट शेयर मैं लेता हूंं। पिछले साल मेरा वेतन या प्रॉफिट शेयर $3 मिलियन रहा था।

यह भी पढ़ें - आपके कार का हो जाए एक्सीडेंट तो क्लेम लें या नहीं, इंश्योरेंस क्लेम से जुड़े सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट से जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो