scriptG7 लीडर्स का बड़ा फैसला, यूक्रेन को देंगे 4 लाख करोड़ रुपये | G7 leaders agree to unblock 50 billion dollars for Ukraine by end of 2024 | Patrika News
विदेश

G7 लीडर्स का बड़ा फैसला, यूक्रेन को देंगे 4 लाख करोड़ रुपये

G7 देशों के लीडर्स ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। उनके इस फैसले से यूक्रेन को बड़ी मदद मिलेगी। क्या है उनका फैसला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 02:19 pm

Tanay Mishra

G7 Leaders

G7 Leaders

G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) 2024 का आगाज़ हो चुका है। G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में 13 से 15 जून तक रहेगा। इस दौरान G7 के सदस्य देश, जो विश्व की सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का एक ग्रुप है, के साथ ही दूसरे कुछ देश के प्रतिनिधि भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे, जिनमें भारत भी है। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) भी इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली जाएंगे। बात अगर G7 देशों की करें, तो इस ग्रुप में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। इन देशों के लीडर्स ने सम्मेलन की शुरुआत में ही एक बड़ा फैसला ले लिया है।

यूक्रेन को देंगे 4 लाख करोड़ रुपये

G7 देशों के लीडर्स ने यूक्रेन की मदद करने का फैसला लिया है। इसके लिए वो यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर्स देंगे, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू 4 लाख करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है। G7 देशों के लीडर्स यूक्रेन को यह राशि लोन के रूप में देंगे। इस साल के अंत तक यूक्रेन को यह राशि दी जाएगी।


रूस की संपत्ति से ही दी जाएगी यूक्रेन को राशि

G7 देशों के लीडर्स ने यूक्रेन की मदद करने के लिए जो 50 बिलियन डॉलर्स देने का फैसला लिया है, वो राशि यूक्रेन को रूस की संपत्ति से ही दी जाएगी। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि कैसे? दरअसल अमेरिका और यूरोप के देशों में रूस की जो संपत्ति ब्लॉक की गई है, उस पर हुए फायदे और इंट्रेस्ट से जमा की गई राशि को ही यूक्रेन को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

रूस का बड़ा कदम, मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज में बंद की डॉलर और यूरो में ट्रेडिंग

Hindi News/ world / G7 लीडर्स का बड़ा फैसला, यूक्रेन को देंगे 4 लाख करोड़ रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो