scriptLok Sabha Election Result 2024 : भारत में वोटों की गिनती शुरू हो गई है, इस विदेशी अखबार ने दी खबर | Lok Sabha Election Result 2024: Counting of votes has started in India, this foreign newspaper gave the news | Patrika News
विदेश

Lok Sabha Election Result 2024 : भारत में वोटों की गिनती शुरू हो गई है, इस विदेशी अखबार ने दी खबर

Lok Sabha Election Result 2024 : भारत में लोकसभा चुनाव की मतणगना हो रही है और विदेशी मीडिया भी इस पर पैनी नजर जमाए हुए है। अमरीका के न्यूयॉर्क के अखबार ब्लूमबर्ग Bloomberg ने भारत के चुनाव और मतगणना पर खबर प्रकाशित की है।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 09:22 am

M I Zahir

loksbaha Election results 2024

loksbaha Election results 2024

Lok Sabha Election Result 2024 : भारत के लोकसभा चुनाव पर न्यूयॉर्क के समाचार पत्र ब्लूमबर्ग (Bloomberg) ने भारत के चुनाव और मतगणना पर समाचार प्रकाशित किया है, पेश है वह जानकारी :

गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे

ब्लूमबर्ग के अनुसार भारत आखिरकार छह सप्ताह तक चले विशाल चुनाव के लिए वोटों की गिनती कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) सत्ता में अपने दशक को अगले पांच साल तक बढ़ाने की कोशिश कर रही है, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक को मजबूत करने और अपने हिंदू राष्ट्रवादी एजेंडे को आगे बढ़ाने का वादा कर रही है। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व में विपक्षी समूहों के गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

उन्होंने भविष्यवाणी की है

ब्लूमबर्ग के मुताबिक भारत के राजनेता संसद के निचले सदन, जिसे लोकसभा के नाम से जाना जाता है, में 543 सीटें जीतने के लिए लड़ रहे हैं। जो पार्टी या गठबंधन बहुमत सीटें जीतता है, वह प्रधानमंत्री का चयन करता है। नरेंद्र मोदी ने चुनाव में सफलता के लिए एक उच्च मानक स्थापित किया है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन NDA संसद में 400 से अधिक सीटें जीतेगा, जो 2019 में लगभग 350 सीटों से अधिक है।

भारत के शेयर उछल गए

ब्लूमबर्ग के अनुसार मोदी ने शनिवार रात को ही जीत की घोषणा कर दी थी, क्योंकि एग्जिट पोल (Exit Poll) में दिखाया गया था कि वे लगातार तीसरी बार भारी जीत के लिए तैयार हैं, और 400 सीटों के लक्ष्य तक भी पहुँच सकते हैं। विश्लेषकों ने बाजार के नए उच्च स्तर पर पहुँचने की उम्मीद के साथ भारत के शेयर वायदा उछल गए।

लाभ हासिल करने की आवश्यकता

ब्लूमबर्ग के मुताबिक मोदी को हटाने के प्रयास में, 20 से अधिक विपक्षी दलों – जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भी शामिल है, जिसने मोदी के सत्ता में आने से पहले भारत पर अपने इतिहास के अधिकांश समय तक शासन किया था – ने एक गठबंधन बनाया। इसने बेरोजगारी और जीवन की उच्च लागत जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करके मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की थी। भाजपा को भारी जीत हासिल करने के लिए, उसे अमीर दक्षिणी राज्यों में लाभ हासिल करने की आवश्यकता है, जहाँ पारंपरिक रूप से इसका प्रभाव कम रहा है।

विस्तार करने की आवश्यकता

ब्लूमबर्ग के अनुसार इन इलाकों में मतदाता आमतौर पर हिंदी को पहली भाषा के तौर पर नहीं बोलते या भाजपा के हिंदू-राष्ट्रवादी एजेंडे पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते, बल्कि वे क्षेत्रीय दलों को प्राथमिकता देते हैं जो उनके आर्थिक हितों का ख्याल रखने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। भाजपा को भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश जैसे गढ़ों में भी अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की आवश्यकता होगी। सत्तारूढ़ पार्टी ने 2019 में वहां 80 में से 62 सीटें जीती थीं।

भाजपा का उदय

ब्लूमबर्ग ने लिखा है कि भाजपा का हालिया प्रभुत्व पार्टी के दशकों लंबे उदय का परिणाम है, जिसकी शुरुआत 1984 में सिर्फ़ दो सीटों की जीत से हुई थी। पार्टी की हिंदू-प्रथम नीतियों ने देश के सबसे बड़े धार्मिक समूह को प्रभावित किया है, जबकि भारत की हालिया आर्थिक उछाल और मोदी द्वारा विश्व मंच पर देश को बढ़ावा देने से समर्थन में वृद्धि हुई है। इसी समय, कांग्रेस पार्टी, जिसने स्वतंत्रता के बाद के अधिकांश समय में भारत पर शासन किया, भ्रष्टाचार के घोटालों, कमज़ोर नेतृत्व और दूरदर्शी नई नीतियों की कमी के कारण लगातार अपनी ज़मीन खोती जा रही है।

Hindi News/ world / Lok Sabha Election Result 2024 : भारत में वोटों की गिनती शुरू हो गई है, इस विदेशी अखबार ने दी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो