scriptपीएम नरेंद्र मोदी नहीं लेंगे SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा | PM Narendra Modi unlikely to attend SCO Summit 2024 in Kazakhstan | Patrika News
विदेश

पीएम नरेंद्र मोदी नहीं लेंगे SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा

PM Modi’s SCO Summit 2024 Status: इस साल का SCO शिखर सम्मेलन अगले महीने होगा। पीएम मोदी इसमें शामिल होंगे या नहीं, इस पर अपडेट सामने आ गया है।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 04:26 pm

Tanay Mishra

PM Narendra Modi to unlikely attend SCO Summit this year

PM Narendra Modi to unlikely attend SCO Summit this year

हर साल की तरह इस साल भी SCO शिखर सम्मेलन (SCO Summit) का आयोजन होने वाला है। SCO शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन अगले महीने 3-4 जुलाई को होगा। इस साल इस सम्मेलन का आयोजन कजाखस्तान (Kazakhstan) की राजधानी अस्ताना (Astana) में होगा। ऐसे में सभी की नज़रें इस बात पर भी होगी कि कौनसे बड़े नेता इस सम्मेलन में शामिल होंगे। लोगों के मन में यह सवाल भी है कि क्या भारत (India) के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे? अब इस बारे में एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

पीएम मोदी नहीं लेंगे SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा

पीएम मोदी इस साल होने वाले SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, पर पीएम मोदी का इस सम्मेलन में शामिल होने का इरादा नहीं है।

एस. जयशंकर कर सकते हैं भारत का प्रतिनिधित्व

पीएम मोदी भले ही SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा नहीं ले, लेकिन भारत इस सम्मेलन का बहिष्कार नहीं करेगा। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) एक प्रतिनिधि मंडल के साथ इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

क्या है पीएम मोदी के SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा नहीं लेने की वजह?

पीएम मोदी के इस SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा नहीं लेने की वजह चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से जुडी हुई है। दरअसल G20 शिखर सम्मेलन 2023 का आयोजन भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) में हुआ था और चीन के राष्ट्रपति ने इस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था। पीएम मोदी के इस सम्मेलन से दूरी बनाने की यह बड़ी वजह हो सकती है। ऐसे में मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि दोनों में क्या कनेक्शन है? दरअसल SCO का मतलब Shanghai Cooperation Organisation है जो चीन से जुड़ा है। ऐसे में भारत-चीन के वर्तमान संबंधों को देखते हुए और पिछले साल जिनपिंग के G20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने की वजह से पीएम मोदी इस साल SCO शिखर सम्मेलन से दूरी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें

चीन हुआ नाराज़, पाकिस्तान को दिया अल्टीमेटम

Hindi News/ world / पीएम नरेंद्र मोदी नहीं लेंगे SCO शिखर सम्मेलन 2024 में हिस्सा

ट्रेंडिंग वीडियो