script2035 तक पूरी तरह बंद हो जाएगा कोयले का इस्तेमाल, जानें क्यों?  | Use of coal will stop completely by 2035 | Patrika News
विदेश

2035 तक पूरी तरह बंद हो जाएगा कोयले का इस्तेमाल, जानें क्यों? 

G-7 देशों की बैठक में फैसला लिया गया है कि 2035 तक कोयले का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। कोय़ले से चलने वाले बिजलीघर समेत सभी संयंत्र बंद कर दिए जाएंगे।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 11:41 am

Jyoti Sharma

Use of coal will stop completely by 2035

Use of coal will stop completely by 2035

2035 तक दुनिया में कोयले का इस्तेमाल बिल्कुल खत्म कर दिया जाएगा। कोयले से चलने वाले संयंत्र भी बंद कर दिए जाएंगे फिर चाहे वो बिजली घर हो या कुछ और…। ये फैसला G-7 देशों की एक बैठक में लिया गया है। इटली (Itly) के टुरिन शहर में G-7 देशों के मंत्रियों की दो-दिवसीय बैठक हुई थी। जिसमें ग्रीन हाउस गैसों के बढ़ते वैश्विक उत्सर्जन को कम करने के लिए ये देश साल 2035 तक कोयला बिजलीघरों का इस्तेमाल बंद करेंगे। 

जलवायु परिवर्तन को लेकर लिया गया बड़ा फैसला

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) और ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming) को सीमित करने की दिशा में इन विकसित अर्थव्यवस्थाओं का यह संकल्प बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। G-7 देशों के कोयला छोड़ने के संकल्प में ‘अनअबेटेड कोल’ की बात की गई है। इसका मतलब है कि अगर कोयला आधारित बिजलीघरों के पास उत्सर्जन को वातावरण में प्रवेश से रोकने के लिए कार्बन कैप्चर तकनीक हो, तो वे कोयला जलाना जारी रख सकते हैं। ऐसे में जिन देशों की कोयले पर बहुत अधिक निर्भरता है, वो इस कोयला का इस्तेमाल खत्म करने की तय समयसीमा लांघ सकेंगे।

G-7 का ये है लक्ष्य 

बता दें कि इस साल इटली G-7 की अध्यक्षता कर रहा है। G-7 2030 तक वैश्विक अक्षय ऊर्जा की क्षमता को 3 गुना बढ़ाना चाहता है। इसके लिए G-7 ने बैटरियों और दूसरे तरीके से ऊर्जा के भंडारण को वर्तमान से 6 गुना बढ़ाकर 1500 गीगावॉट करेगा। 

Hindi News/ world / 2035 तक पूरी तरह बंद हो जाएगा कोयले का इस्तेमाल, जानें क्यों? 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो