script न्यूजीलैंड की नेता का दमदार भाषण वायरल, सुनकर करेंगे तारीफ, जानें कौन हैं यह महिला | video goes viral know about new zealand politician hana rawhiti maipi clarke powerfull speech | Patrika News

न्यूजीलैंड की नेता का दमदार भाषण वायरल, सुनकर करेंगे तारीफ, जानें कौन हैं यह महिला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2024 06:50:55 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

न्यूज़ीलैंड की 21 वर्षीय सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो माओरी समुदाय से आती है। माईपी-क्लार्क 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं।

newzeeland_1.jpg

पिछले कुछ वर्षों में यह देखा गया कि सोशल मीडिया ने रातोंरात आम को खास बना दिया। कुछ ही घंटों में लाखों लोग किसी अनजाने शख्स को जान जाते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक महिला राजनेता का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। दरअसल, यह वीडियो न्यूजीलैंड की सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क का है, जो 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद बनी हैं। यह वीडियो दिसंबर 2023 का है, जो अपने जोरदार भाषण में मतदाताओं से एक वादा करते हुए दिख रही है, जिसमें वह कह रही है कि मैं आपके लिए जान भी दे सकती हूं लेकिन मैं आपके लिए ही जिंदा रहना चाहती हूं।

वीडियो

 

खुद को नेता नहीं मानती माईपी-क्लार्क

माईपी-क्लार्क खुद को नेता नहीं बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के मानती हैं और उनका मानना है कि माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत है। मालूम हो कि माओरी भाषा न्यूज़ीलैण्ड में बोली जाने वाली एक पॉलिनीशियाई भाषा है।

21 वर्षीय हाना-राविती माईपी-क्लार्क1853 के बाद से न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं। माईपी क्लार्क पिछले साल अक्टूबर में यहां के सांसद नानाया महुता को हराने के बाद न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुनी गईं। अब माईपी क्लार्क न्यूजीलैंड के अधिकारों के लिए सिस्टम से लड़ रही हैं ।

माईपी क्लार्क ने अपने जोरदार स्पीच में कहा, 'संसद में आने से पहले मुझे कुछ सलाह दी गई थी कि मैं किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं। ठीक है, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती।'

ट्रेंडिंग वीडियो