scriptHoli in Europe : खूब लगे ठुमके और मची धमाल,प्रवासी भारतीयों ने मनाई होली,धोली मीणा की रही धूम | Indian community celebrated Holi in Europe, Dholi Meena created a stir | Patrika News
विदेश

Holi in Europe : खूब लगे ठुमके और मची धमाल,प्रवासी भारतीयों ने मनाई होली,धोली मीणा की रही धूम

Holi Celebrated in Europe : यूरोप के द्वीपीय देश माल्टा ( Malta) में प्रवासी भारतीयों ( Latest NRI News in Hindi)ने होली मिलन का आयोजन किया, जिसमें भारी संख्या में यूरोपियन्स भी शामिल हुए। कार्यक्रम के आगाज में लोगों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान सभी के चेहरे रंगबिरंगे नजर आए।
 
 
 

Apr 08, 2024 / 04:19 pm

M I Zahir

Holi_in_Europe.jpg

Hoi in Europe.

Holi Celebrated in Europe : यूरोप में रह रहीं मशहूर सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर राजस्थान की बेटी धोली मीणा ने सीधे यूरोप से बताया कि सनातन ग्रुप ( (Sanatan News in Hindi) व भारतीय दूतावास ( Indian Ambassy) की ओर से सेंट एलॉयसिस कॉलेज ( St. Aloysius College) के प्रांगण में भारतवंशियों (आयोजित ) के लिए आयोजित कार्यक्रम में भारतीय ( Indian) व राजस्थानी गीतों पर खूब मनोरंजन किया गया। अतिथियों ने लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया। ध्यान रहे कि राजस्थान की धोली मीणा विदेश में खास अंदाज के लिए चर्चित हैं। दौसा जले के निमाली गांव की रहने वाली धोली मीणा विदेश में रहते हुए राजस्थानी पहनावे के चलते चर्चा में रहती हैं।

 

 

Latest NRI News in Hindi : धोली मीणा ने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों में जब यूरोपियन लोग शामिल हो कर बहुत खुश हुए, उन्हें हमारी संस्कृति देखने व समझने का अवसर मिला। उन सबको होली का कार्यक्रम बहुत अच्छा लगा। यूरोपियन लोगों के साथ उनके बच्चे भी शामिल हुए, जिन्होंने रंगों के साथ खूब बहुत धूम मचाई।

 

Europe News in Hindi : इस कार्यक्रम में ऐसे यूरोपियन लोगो को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था, जिन्होंने अपने बच्चे भारत के विभिन्न राज्यों से गोद लिए हैं। इस का उद्देश्य उन भारतीय बच्चों को अपने देश की संस्कृति जानने व उस से जुड़े रहने का अवसर देना है। ये बच्चे बहुत कम उम्र में गोद लिए जाते हैं तो उन्हें भारत की यादें ज़्यादा नहीं होतीं।

 

 

 

Dholi Meena News : धोली मीणा ने बताया कि वैसे तो यह कार्यक्रम हर साल होली के आसपास ही आयोजित किया जाता है, लेकिन इस बार किन्ही कारणों से देर से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में माल्टा की मेयर ( Mayor ) मार्गरेट बाल्डैचिनो सेफ़ाई (margaret baldacchino cefai) भी शामिल हुई। धोली मीणा ने मेयर व अन्य यूरोपियन और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ राजस्थानी व भारतीय गानों पार जम कर ठुमके लगाए।

 

Europe News in Hindi : धोली मीणा ने बताया कि भारत सरकार ने पिछले दस बरसों के दौरान विदेशों में भारतीय संस्कृति का प्रचार प्रसार करने की ओर खूब ध्यान दिया है।आगे भी ऐसे ही सांस्कृतिक कूटनीति को बढ़ावा मिलता रहेगा।

 

 

Malta News in Hindi : उन्होंने बताया कि वो इसी कड़ी में 20-21 अप्रेल 2024 को माल्टा में आयोज्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारतीय दूतावास का प्रतिनिधित्व करेंगी। धोली मीना ने बताया कि उन्हें भारत की सांस्कृतिक कूटनीति का हिस्सा होने पर गर्व की अनुभूति होती है।

Hindi News/ world / Holi in Europe : खूब लगे ठुमके और मची धमाल,प्रवासी भारतीयों ने मनाई होली,धोली मीणा की रही धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो