scriptNRI Special : प्रवासी भारतीय पर्यटकों की पहली पसंद है गांधी,पटेल और मोदी का प्रदेश! कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में | NRI Special : Non-resident Indian tourists like Gujarat very much | Patrika News
विदेश

NRI Special : प्रवासी भारतीय पर्यटकों की पहली पसंद है गांधी,पटेल और मोदी का प्रदेश! कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में

देशी—विदेशी अंतरराष्ट्रीय सैलानियों (international tourists) और विशेषकर प्रवासी भारतीय सैलानियों (nri tourists) को भारत के राज्य गुजरात (Gujarat tourism) की सैर करना बहुत अच्छा लगता है। भारतवंशी ( latest nri news in hindi ) सैलानियों ( tourism news) ने बताया कि प्रवासी भारतीय पर्यटकों को गांधी ( Mahatma Gandhi ) सरदार पटेल ( Sardar Patel) और नरेंद्र मोदी ( pm naredra modi) के गुजरात घूमना (Gujarat tourist news) बहुत अच्छा लगता है। जो पर्यटक भारत घूमने आना चाहते हैं, उनमें से अधिकतर गुजरात की सैर जरूर करते हैं।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 07:53 pm

M I Zahir

motabhai_tourism.jpg
प्रवासी भारतीय—एनआरआई फैडरेशन यूएसए ( nri federation of india) के संस्थापक, दीपक कावड़िया ( Deepak kawadia) ने बताया कि उन्हें गुजरात की सैर करना बहुत अच्छा लगता है, वे कहते हैं कि मैं हर अमरीकी पर्यटक से यह कहता हूं कि भारत जाओ तो गुजरात जरूर घूमना। सबकुछ पहले से बता देंगे तो घूमने का सस्पेंस खत्म हो जाएगा, लेकिन कुछ बातें हैं जो आपको गुजरात की ओर खींचेंगी, मसलन गुजरात में पर्यटक स्थल बहुत अच्छे हैं।
गुजराती संस्कृति और मीठी भाषा

उन्होंने कहा कि गुजराती संस्कृति (Gujarati culture) और मीठी भाषा चुंबक की तरह लोगों को आकर्षित करती है। गुजरात राज्य में ही प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता के शहरों के उल्लेख मिलते हैं। गुजरात में घूमने की जगह (Gujarat Me Ghumne Ki Jagah) के बारे में जान लें? ताकि गुजरात राज्य के पर्यटन स्थल को दीदार करने में किसी भी तरह परेशानी का सामना न करना पड़े।
पटेल का गुजरात में जन्म हुआ
कावडिया ने कहा कि इतिहास के झरोखे से बात करें तो भारत के सबसे अग्रणी राज्यों में एक गुजरात की स्थापना 1960 में हुई थी। गुजरात की राजधानी गांधीनगर है। यहां 1977 से पहले गुजरात की राजधानी अहमदाबाद थी, लेकिन व्यापार के नजरिये से अहमदाबाद से गांधीनगर स्थानांतरित की गई। गुजरात में महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल का गुजरात में जन्म हुआ। भारत के सबसे धनवान मुकेश अंबानी गुजरात से ही हैं।
गुजरात का गरबा महोत्सव बहुत मशहूर

गुजरात का गरबा (Guajarati dance garba )महोत्सव बहुत मशहूर है,जो शारदीय नवरात्रि के दिनों में राज्य के हर जिले और गांव में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। नौ दिन चलने वाले महोत्सव में स्त्री और पुरुष गरबा नृत्य में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। कुल मिला कर अगर जिंदगी में गुजरात की सैर नहीं की तो क्या किया!
पर्यटन में गुजरात टॉप पर
पर्यटन विभाग के अनुसार सन 2022 में 135.81 मिलियन घरेलू पर्यटकों ने गुजरात का दौरा किया। राष्ट्रीय पर्यटक हिस्सेदारी में गुजरता की हिस्सेदारी 7.85 प्रतिशत है और गुजरात राज्यों में पांचवें स्थान पर है। जब अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने की बात आती है, तो गुजरात राज्य 1.78 मिलियन के साथ देश में टॉप पर हैं, जो गुजरात की सैर करने वाले कुल विदेशी पर्यटकों का 20 प्रतिशत है।
”’

दीपक कावड़िया : एक नजर
दीपक कावड़िया प्रवासी भारतीय—एनआरआई फैडरेशन यूएसए के संस्थापक हैं और यह दुनिया भर में एनआरआई का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे बड़े संघों में से एक है । वे समाजसेवी हैं, जो समाज को वापस देने और दूसरों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए समर्पित हैं।

Home / world / NRI Special : प्रवासी भारतीय पर्यटकों की पहली पसंद है गांधी,पटेल और मोदी का प्रदेश! कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो