scriptरूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहुंचे दो दिन के बेलारूस दौरे पर, अपने खास दोस्त से की मुलाकात | Russia President Vladimir Putin arrives in Belarus on two-day visit | Patrika News
विदेश

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहुंचे दो दिन के बेलारूस दौरे पर, अपने खास दोस्त से की मुलाकात

Vladimir Putin’s Belarus Visit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिन के दौरे पर बेलारूस पहुंच गए हैं। बेलारूस पहुंचकर पुतिन ने अपने खास दोस्त से भी मुलाकात की।

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 11:43 am

Tanay Mishra

Vladimir Putin with Alexander Lukashenko

Vladimir Putin with Alexander Lukashenko (from right to left)

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पांचवीं बार राष्ट्रपति बनने के बाद काफी एक्टिव हो गए हैं। पांचवीं बार राष्ट्रपति बनने के बाद पुतिन अब अपने दूसरे विदेश दौरे पर पहुंच गए हैं। पुतिन दो दिवसीय दौरे पर बेलारूस (Belarus) पहुंच गए हैं और उनका यह दौरा 23-24 मई का होगा। बेलारूस दौरे के दौरान पुतिन देश की राजधानी मिन्स्क (Minsk) पहुंचे। पुतिन के मिन्स्क पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया गया।

अपने खास दोस्त से की मुलाकात

मिन्स्क पहुंचने पर पुतिन ने अपने खास दोस्त से मुलाकात भी की। हम बात कर रहे हैं बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) की, जो पुतिन के करीबी दोस्त हैं। पुतिन का स्वागत करने के लिए लुकाशेंको खुद एयरपोर्ट पहुंचे और गले लगाकर पुतिन का स्वागत किया।


अहम विषयों पर हो सकती है चर्चा

जब से रूस और यूक्रेन का युद्ध शुरू हुआ है, तब से बेलारूस ने रूस का ही समर्थन किया है। बेलारूस की बॉर्डर रूस से भी जुड़ती है और यूक्रेन से भी। ऐसे में रूस की सेना ने ज़रूरत पड़ने पर अपने हथियारों के जखीरे को बेलारूस भी भेजा है जिससे यूक्रेन पर आसानी से हमले किए जा सके। इतना ही नहीं, पुतिन ने तो अपने टैक्टिकल परमाणु हथियारों का एक जखीरा भी बेलारूस में तैनात कर दिया था। अभी हाल ही में रूस ने अपने टैक्टिकल परमाणु हथियारों से सैन्याभ्यास शुरू कर दिया है। ऐसे में पुतिन और लुकाशेंको के बीच इन हथियारों के युद्ध में इस्तेमाल करने की संभावना के साथ ही युद्ध से जुड़े दूसरे कई अहम विषयों पर चर्चा हो सकती है। साथ ही दोनों देशों के बीच संबंधों को और बढ़ाने पर भी दोनों दोस्तों में चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका और नाइजर में बनी सहमति, अमेरिकी सेना छोड़ेगी अफ्रीकी देश

Hindi News/ world / रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहुंचे दो दिन के बेलारूस दौरे पर, अपने खास दोस्त से की मुलाकात

ट्रेंडिंग वीडियो