टिकट खरीदने के लिए नहीं नहीं लगानी होगी लाइन, स्टेशनों पर लगाए जा रहे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन

टिकट खरीदने के लिए नहीं नहीं लगानी होगी लाइन, स्टेशनों पर लगाए जा रहे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन

Laxmi Narayan | Publish: Aug, 06 2017 03:51:00 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

झाँसी मंडल के 21 स्टेशनों पर 49 आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की प्रक्रिया रेलवे ने शुरू कर दी है।

झाँसी. उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल के 21 स्टेशनों पर 49 आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की प्रक्रिया रेलवे ने शुरू कर दी है। इन मशीनों के लग जाने के बाद रेल यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए कैशलेस सुविधा का लाभ मिलेगा और इसके साथ ही टिकट खरीदने के लिए लम्बी कतार में लगने से राहत मिलेगी।

मंडल के तीन स्टेशनों पर हो चुकी है शुरुआत

झाँसी रेल मंडल के तीन स्टेशनों झाँसी, ग्वालियर और बांदा स्टेशनों पर इन मशीनों ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके बाद अब इन मशीनों को झाँसी मंडल के ग्वालियर, भिंड, बाँदा, भरुआ सुमेरपुर, अतर्रा, घाटमपुर, रागौल, मुरैना, बिरलानगर, डबरा, दतिया, ललितपुर, बबीना, महोबा, खजुराहो, हरपालपुर, उरई, पुखरायां, चित्रकूटधाम कर्वी और मऊरानीपुर में लगाया जाना है I

बनवाना होगा स्मार्ट कार्ड

इस मशीन से टिकट हासिल करने के लिए पहले मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक से स्मार्ट कार्ड लेना होगा। इस स्मार्ट कार्ड की कीमत 70 रूपये होगी जिसमें 50 रुपये कार्ड का मूल्य और 20 रूपये टिकट खरीद के लिये रहेंगे। इसके बाद कार्ड धारक यात्री अपनी सुविधा से रूपये 20 से 50 के गुणक में रूपये 9500 तक का रिचार्ज करवा सकता है I रिचार्ज की गयी राशि की वैधता रिचार्ज की तारीख से एक साल तक रहेगी। हर रिचार्ज पर 05 प्रतिशत का अतिरिक्त यात्रा मूल्य यात्री को प्राप्त होगा I

इस तरह चलाएं स्मार्ट कार्ड

स्मार्ट कार्ड चलाने के लिए इसे सबसे पहले रीडर पर रखकर कार्ड धारक को भाषा का चयन करना होगा। इसके बाद टिकट के प्रकार का चयन कर यात्रा टिकट बुकिंग के लिये गंतव्य स्टेशन को मानचित्र से या जल्दी बुकिंग या अन्य स्टेशन विकल्प से चुनने के बाद यात्रा विवरण, वयस्क और बच्चों की संख्या, ट्रेन टाइप का विकल्प भरने के बाद भुगतान का विकल्प चुनकर यात्री टिकट हासिल कर सकेंगे। जन संपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे की कोशिश है कि जल्द से जल्द सभी स्टेशनों पर मशीनों को लगाने का काम पूरा कर दिया जाये। 

MP/CG लाइव टीवी

अगली कहानी
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned