script अहमदाबाद: 2036 ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखकर बनेगा सिटी ट्रैफिक मास्टर प्लान | Ahmedabad, Budget 2024-25 , AMC | Patrika News

अहमदाबाद: 2036 ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखकर बनेगा सिटी ट्रैफिक मास्टर प्लान

locationअहमदाबादPublished: Jan 31, 2024 11:22:21 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

महानगरपालिका का 10801 करोड़ रुपए का ड्राफ्ट बजट पेश, पांच मुख्य मुद्दों पर फोकस, शहरवासियों पर कोई कर बोझ नहीं, जीरो वेस्ट सिटी व नेट जीरो सिटी के रूप में विकसित होगा शहर

अहमदाबाद: 2036 ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखकर बनेगा सिटी ट्रैफिक मास्टर प्लान
अहमदाबाद: 2036 ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखकर बनेगा सिटी ट्रैफिक मास्टर प्लान
अहमदाबाद. अहमदाबाद महानगरपालिका का बुधवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 का ड्राफ्ट बजट पेश किया। 10801 करोड़ रुपए के इस ड्राफ्ट बजट में पांच मुख्य मुद्दों को ध्यान में रखा गया है। इनमें विकसित अहमदाबाद 2047, नेट जीरो व कार्बन न्यूट्रल, लचीला व टिकाऊ अर्थव्यवस्था, जीरो वेस्ट व सकुर्लर इकोनॉमी, व रहने योग्य व खुश शहर शामिल हैं। इस बजट में कोई अतिरिक्त कर का प्रावधान नहीं किया गया है।
वर्ष 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दावेदारी को ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद में सिटी ट्रैफिक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। इसके तहत सड़क, सीवरेज, ट्रैफिक, पार्किंग समेत कई समस्याओं से निपटने की योजना है जिसके लिए पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।अहमदाबाद को नेट जीरो सिटी के रूप में विकसित करने और शहर को जीरो वेस्ट सिटी बनाने की योजना है। भीगे कचरे के वेस्ट कलेक्शन और निपटारे के लिए ग्रीन वेस्ट डिस्पोज पॉलिसी बनाई जाएगी वहीं सॉलिड वेस्ट का प्रोसेसिंग प्लांट बनेगा।
बजट में महत्वपूर्ण सुविधाओं को लेकर उचित व्यवस्थाओं पर जोर दिया गया है। इसमें साबरमती रिवरफ्रंट के तीसरे चरण, ग्रीन ऊर्जा के उपयोग, शहर के सौंदर्यीकरण, प्रदूषण से मुक्ति आदि मुद्दों पर जोर दिया गया है।मनपा आयुक्त एम. थेन्नारेसन की ओर से पेश किया गया यह ड्राफ्ट बजट अहमदाबाद महानगरपालिका का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। मनपा में पहली बार 10 हजार करोड़ से ज्यादा का ड्राफ्ट बजट पेश किया गया है।
......................(अलग अलग हैड में लें...)

इंदिरा ब्रिज से नर्मदा मुख्य नहर तक रिवरफ्रंट फेज-3इस बजट में साबरमती रिवरफ्रंट विकास के तीसरे चरण की योजना भी बनाई गई है। इसके तहत इंदिरा ब्रिज से नर्मदा की मुख्य नहर तक रिवरफ्रंट विकसित किया जाएगा। गुजरात सरकार दुबई की कंपनी के साथ करार के आधार पर साबरमती रिवरफ्रंट डवलेपमेंट कॉर्पोरेशन के जरिए लगभग साढ़े चार किलोमीटर तक विकास होगा। इसके लिए लगभग एक हजार करोड़ रुपए का प्रावधान है। साथ ही साबरमती नदी के पूर्व और पश्चिम किनारे पर लोअर प्रोमिनाड में ग्रीन वॉल का निर्माण किया जाएगा। साबरमती रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट विस्तार में टैगोर हॅाल के पीछे कल्चरल सेंटर बनाया जाएगा। साबरमती नदी के पश्मिम किनारे जैव विविधिता पार्क में मेडिटेशन कम योगा सेंटर भी बनाए जाने का प्रावधान है। गांधी ब्रिज से नेहरू ब्रिज के बीच स्ट्रेच तथा गुजरी बाजार में वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।
......

हरित ऊर्जा से पूरी होगी 50 फीसदी जरूरत

बजट में कहा गया है कि है कि शहर में खपत होने वाली ऊर्जा की 50 फीसदी जरूरत हरित ऊर्जा से पूरी हो सकेगी। साथ ही पवन ऊर्जा को अपशिष्ट से ऊर्जा में परिवर्तित करके कार्बन उत्सर्जन को कम करने और ऊर्जा बचत की योजना बनाई गई है। साथ ही शहर को जीरो वेस्ट सिटी बनाने की योजना बनाई गई है। बजट में शहर के कूड़ा संग्रहण और गीले कूड़े के निस्तारण के लिए हरित कूड़ा निस्तारण नीति पर जोर दिया गया है।
.....

महिलाओं के आत्मनिर्भर को 300 ई-रिक्शा

महिला सशक्तिकरण के तहत बजट में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 300 ई-रिक्शा उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रत्येक जोन में महिला व्यायामशालाएं, कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास की योजना बनाई जा रही है।.....
एआई सेल की होगी स्थापना (ये बाॅक्स अहम)

बजट में स्मार्ट सिटी अहमदाबाद में 10 करोड़ के खर्च से एआई सेल की रचना करने की बात भी कही गई है। अहमदाबाद महानगरपालिका के ई गवर्नेंस विभाग के साथ डेटा पॉलिसी महत्वपूर्ण होगी। सीसीटीवी ड्रोन, मोबाइल फोन, डैश कैमरे आदि के सहारे शहर की निगरानी हो सकेगी।......
40 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग

बजट में 40 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग की घोषणा की गई है। पार्किंग को स्मार्ट एप्लीकेशन से जोड़ा जाएगा। ट्रैफिक समस्या से निपटने के लिए इस तरह की पार्किंग महत्वपूर्ण साबित होगी। मनपा के प्रत्येक जोन में लगभग पांच स्थानों पर इस तरह की पार्किंग होगी। इसके लिए पांच करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है।
.....

4 नए फुट ओवरब्रिज, 3 फ्लाई ओवर

शहर के विविध भागों में फुट ओवर ब्रिज और फ्लाइ ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इंदिरा ब्रिज सर्कल, नारोल जंक्शन, स्टार बाजार और नेहरूनगर से शिवरंजनी तक फुट ओवरब्रिज बनेगा। पांजरापोल जंक्शन, पंचवटी सर्कल और मानसी सर्कल पर फ्लाई ओवरब्रिज का निर्माण हो सकेगा। इसके अलावा शहर को रेलवे फाटक मुक्त करने के उद्देश्य से घाटलोडिय़ा, जनतानगर, मणिनगर, पुनीतनगर और सरदारनगर में रेलवे अंडरब्रिज बनाने की बात की गई।....
कालूपुर, सारंगपुर रेलवे ओवरब्रिज का चौड़ीकरणएलिसब्रिज का रिस्टोरेशन होगा। चिमनभाई ब्रिज के साथ-साथ असारवा रेलवे ओवर ब्रिज, कालूपुर रेलवे ओवरब्रिज और सारंगपुर रेलवे ओवर ब्रिज का चौड़ीकरण होगा।

.....

बीआरटीएस के बेड़े में जुड़ेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें
बजट में एएमटीएस की डबल डेकर बसें शुरू करने की बात कही गई है वहीं वहीं प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए बीआरटीएस के बेड़े में और 100 नई इलेक्ट्रिक बसें जोड़ी जाएंगी। इससे प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए शहर के अलग-अलग भागों में इलेक्टि्रक वाहनों की चार्जिंग के लिए 40 चार्जिंग पॉइन्ट बनाए जाएंगे।.....
200 आंगनबाडि़यों का होगा निर्माण

शहर के विविध भागों में जर्जर अवस्था में पहुंची आंगनबाडिय़ों को हटाकर नया निर्माण किया जाएगा। ऐसी लगभग 200 आंगनबाडिय़ों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा 10 सामुदायिक हॉल और 15 पार्टी प्लॉट का निर्माण भी होगा।
.....

10 नए स्नानागार बनेंगे, महिलाओं के लिए दो

बजट में प्रावधान किया गया है कि अलग-अलग भागों में 10 नए स्नानागार बनाए जाएंगे। इनमें दो महिलाओं के लिए होंगे। वासणा व चांदलोडिया वार्ड में स्वीमिंग पूल व जिम्नेशियम, निकोल में स्वीमिंग पूल के साथ स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, ओढव में स्विमिंग पूल का रिनोवेशन, सरखेज, नरोडा, थलतेज, गोता व सरदारनगर में नए स्वीमिग पूल बनेंगे वहीं जोधपुर वार्ड में स्विमिंग पूल में डोम बनेगा। साथ ही 48 खेल के मैदान होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो