script Ahmedabad: चांदखेड़ा में बना सबसे बड़ा रैन बसेरा, 518 व्यक्तियों को रहने की क्षमता | Ahmedabad: Largest shelter home in Chandkheda | Patrika News

Ahmedabad: चांदखेड़ा में बना सबसे बड़ा रैन बसेरा, 518 व्यक्तियों को रहने की क्षमता

locationअहमदाबादPublished: Dec 26, 2023 11:03:04 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

छह करोड़ के खर्च से बने आश्रय गृह में सभी प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध

Ahmedabad: चांदखेड़ा में बना सबसे बड़ा रैन बसेरा, 518 व्यक्तियों को रहने की क्षमता
Ahmedabad: चांदखेड़ा में बना सबसे बड़ा रैन बसेरा, 518 व्यक्तियों को रहने की क्षमता
अहमदाबाद के चांदखेड़ा इलाके में शहर का सबसे बड़ा रैन बसेरा (आश्रय गृह) बना है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पटेल ने कांकरिया कार्निवल के उद्घाटन मौके से इसका ई-लोकार्पण किया। प्राथमिक सुविधाओं से सुसज्जित इस गृह में 518 लोग रह सकते हैं।
महानगरपालिका के शहरी सामुदायिक विकास (यूसीडी) की ओर से छह करोड़ रुपए के खर्च से रैन बसेरे का निर्माण किया गया है। महानगरपालिका ने इस गृह को संचालन के लिए एक संस्था को सौंपा है। इसके संचालन का खर्च दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) तथा शेल्टर फॉर अर्बन होमलेस (एसयूएच) योजना से मिलने वाले अनुदान से चुकाया जाएगा। गृह में रहने वाले सभी लोगों को शाम का भोजन निशुल्क दिया जाएगा।
योजनाओं की गाइडलाइन के अनुसार आश्रय गृह में बेड, गर्म पानी के लिए गीजर, लिफ्ट की सुविधा, प्राथमिक चिकित्सा किट, फायर सेफ्टी के साधन, वेंटीलेशन वाली रहने की जगह, महिला और पुरुषों को लिए अलग-अलग कक्ष की सुविधा, परिवार के साथ रहने वाले सदस्यों को चार बेड की सुविधा भी उपलब्ध है। साथ ही पीने और नहाने के लिए पानी, बाथरूम, शौचालय, साफ-सफाई, लाइट व्यवस्था, सामूहिक रसोई जैसी सभी जरूरी सुविधा उपलब्ध हैं।
अहमदाबाद में 30 रैन बसेरा

अहमदाबाद शहर में अब 30 रैन बसेरा हो गए हैं। इनमें 2209 लोगों को रहने की क्षमता है। इसके मुकाबले फिलहाल इनमें 85 फीसदी बेघर लोग रह रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो