scriptगुजरात पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप | Corona vaccine in Gujarat | Patrika News

गुजरात पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

locationअहमदाबादPublished: Jan 12, 2021 09:16:25 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

2.76 लाख टीके हवाई अड्डे पर
उपमुख्यमंत्री बोले एतिहासिक दिन

गुजरात पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

गुजरात पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

अहमदाबाद. कोरोना काल में जिसका बेसब्री से इन्तजार किया जा रहा था वह अब पूरा होता दिख रहा है। अहमदाबाद के हवाई अड्डे पर मंगलवार को कोरोन वैक्सीन की पहली खेप के रूप में वैक्सीन के 2.76 लाख टीके पहुंच गए हैं। इस वैक्सीन को अहमदाबाद, भावनगर और गांधीनगर में भेजा गया है। राज्य में पहले चरण में टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू होगा। गुजरात में टीका आने पर उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि यह राज्य के लिए एतिहासिक दिन है।
कोरोना की वैक्सीन आने के अवसर पर राज्य के उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल मंगलवार को गृह मंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा के साथ हवाई अड्डे पहुंचे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में तीन भागों में वैक्सीन को विभाजित किया गया है। एक बॉक्स में वैक्सीन के 12 हजार टीके होते हैं और इस तरह के 23 बॉक्स (कुल टीके 2.76 लाख) हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं। उप मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां कर ली गईं हैं। प्रथम चरण के टीकाकरण में कोई परेशानी न हो इस उद्देश्य से 20 हजार वैक्सीन केन्द्र तैयार किए गए हैं। गुजरात में सरकारी और निजी समेत 4.33 लाख स्वास्थ्य कर्मी हैं। इन सभी को प्रथम चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, पेरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी भी शामिल हैं।
कड़ी सुरक्षा के बीच इन शहरों में ले जाई गई वैक्सीन
पहली खेप के रूप में 2.76 लाख टीके लाए गए उन्हें राज्य के तीन स्टेशनों पर सड़क मार्ग से पहुंचाया गया है। इनमें से आठ बॉक्स अर्थात 96 हजार टीके गांधीनगर ले जाए गए हैं। इसके अलावा 10 बॉक्स अर्थात 1.20 लाख टीके अहमदाबाद सिविल अस्पताल की रीजनल स्टोर में पहुंचाए गए। जबकि पांच बॉक्स (60 हजार टीके) भावनगर ले जाए गए हैं।
गुजरात में दूसरी खेप सड़क मार्ग से आज
उपमुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि बुधवार को पुणे से सड़क मार्ग से गुजरात के सूरत, वडोदरा एवं राजकोट शहरों में वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। इनमें सूरत के लिए 93500, वडोदरा के लिए 94500 तथा राजकोट के लिए 77000 टीके होंगे। इसके बाद पूरे गुजरात में टीका पहुंचाए जाएंगे।
16 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल होंगे प्रधानमंत्री
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 जनवरी को प्रथम चरण का टीकाकरण शुरू होगा। उस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी गुजरात के 287 टीकाकरण केन्द्रों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल रहेंगे। अहमदाबाद एवं राजकोट सिविल अस्पतालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत कर प्रोत्साहित करेंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में केन्द्र सरकार की गाइडलाइन का अनुसरण कर गुजरात में कोरोना को नियंत्रण करने में सफलता मिली। हवाई अड्डे पर नितिन पटेल के अलावा गृहमंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा, स्वास्थ्य विभाग की प्रधानसचिव जयंती रवि तथा कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया के नोडल ऑफिसर (गुजरात) मुकेश पंड्या भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो