script

‘मोदी के गांवÓ वडनगर तक दिसम्बर तक दौड़ेगी ट्रेन!

locationअहमदाबादPublished: Jun 19, 2018 11:06:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

विश्व पटल पर उभारना मकसद

Vadnagar

‘मोदी के गांवÓ वडनगर तक दिसम्बर तक दौड़ेगी ट्रेन!

अहमदाबाद. वडनगर तक ट्रेन पहले से दौड़ती थी, लेकिन बड़ी लाइन पर ट्रेन दौड़ाने के लिए फिलहाल मेहसाणा से तारंगाहिल का तक आमान परिवर्तन किया जा रहा है। हालांकि रेल प्रशासन ने 57 किलोमीटर का यह प्रोजेक्ट मार्च 2019 तक समयसीमा तय की है, लेकिन महेसाणा से मोदी के गांव वडनगर तक 33 किलोमीटर तक आमान परिवर्तन दिसम्बर 2018 तक खत्म करने की कवायद चल रही है। राजनीतिक तौर से भी यह अहम माना जा रहा है। इसका प्रमुख कारण है कि अगले वर्ष लोकसभा चुनाव है । इसके चलते किसी भी हालत में वडनगर तक ट्रेन दौड़ाकर सैलानियों और आमजन को आकर्षित किया जा सकता है। रेल अधिकारी भी लगातार इस प्रोजेक्ट पर नजर बनाए हुए हैं। दो माह पूर्व जहां रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी भी इस प्रोजेक्ट की समीक्षा कर चुके हैं तो पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक भी वडनगर रेलवे स्टेशन का कई बार जायजा ले चुके हैं। रेल अधिकारियों पर लगातार यह प्रोजेक्ट जल्द से जल्द पूर्ण करने का दबाव है।
टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर होगा विकसित
वडनगर को टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर विकसित किया जा रहा है, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बचपन में अपने पिता के साथ टी स्टॉल पर चाय बेची थी। इस प्रोजेक्ट को स्वदेश दर्शन योजना में भी शामिल किया गया, जिसमें वडनगर- मोढ़ेरा- पाटण सर्किट बनाया गया, जिसमें वडनगर स्टेशन का विकास कर सैलानियों को आकर्षित करना है। 1302 वर्गमीटर के बिल्ट अप एरिया और 2444 वर्गमीटर के सरकुर्लेटिंग विभाग के साथ वडनगर रेलवे स्टेशन का नया भवन बनाया गया है।
सूत्रों के अनुसार महेसाणा-तारंगहिल आमान परिवर्तन दिसम्बर तक तो नहीं होगा, लेकिन वडनगर तक किसी भी हालत में दिसम्बर अंत तक ट्रेन दौड़ाने का दबाव है।
अहमदाबाद-महेसाणा आमान परिवर्तन परियोजना प्रगति पर
अहमदाबाद. अहमदाबाद-महेसाणा आमान परिवर्तन कार्य जोरों पर चल रहा तो डेडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता ने शनिवार को इन प्रोजेक्टों का जायजा लिया। उन्होंने महेसाणा में नए स्टेशन भवन और यात्री सुविधाओं का जायजा भी लिया। वहीं पुराने स्टेशन भवन की ओर आने वाली डीएफसी रेल लाइन तथा निर्माण कार्यों को भी देखा। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। ऊंझा स्टेशन पर नवीन स्टेशन भवन भांडु में डीएफसी का यार्ड और छापी में प्लेटफार्म निर्माण कार्यों के साथ-साथ भीलडी-पाटण रेलवे लाइन पर निर्माणाधीन रोड ओवरब्रिज के निर्माण कार्यों को भी निरीक्षण किया।
उन्होंने चांदखेड़ा स्टेशन पर हो रहे निर्माण कार्यों को भी देखा। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों से निर्माण कार्य को लेकर चर्चा की। निरीक्षण के दौरान उनके साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) एम.के. गुप्ता, मुख्य परियोजना प्रबंधक एस.के. गर्ग तथा अहमदाबाद के मंडल प्रबंधक दिनेश कुमार सहित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो