scriptएटीएम बूथ में जा रहे है तो संभलकर… फिर ना पड़े पछताना | ATM fraud | Patrika News

एटीएम बूथ में जा रहे है तो संभलकर… फिर ना पड़े पछताना

locationअजमेरPublished: Apr 22, 2019 12:13:48 am

Submitted by:

manish Singh

एटीएम बूथ का इस्तेमाल करने जा रहे है तो जरा संभलकर। आसपास बैठा ठग क्लोनिंग या स्किमिंग के जरिए आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकता है।

ATM fraud

एटीएम बूथ में जा रहे है तो संभलकर… फिर पड़े पछताना

छह घंटे में उड़ाए 80 हजार रुपए

अजमेर. न कॉल आया और न ही एटीएम बदला। फिर भी एक सेवानिवृत्त कर्मचारी एटीएम कार्ड की क्लोनिंग या स्किमिंग (ऑनलाइन ठगी) का शिकार हो गया। दिल्ली में बैठे ठग ने छह घंटे में उसके खाते से 80 हजार रुपए निकाल लिए। पीडि़त सेवानिवृत्त कर्मचारी ने पहले बैंक और फिर सिविल लाइंस थाने में की शिकायत दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया।
रेम्बुल रोड निवासी देवीसिंह देवड़ा ने बताया गत 9 अप्रेल की रात 11 बजकर 20 मिनट पर उनके मोबाइल फोन पर दो मैसेज आए। फिर दूसरे दिन 10 अप्रेल की सुबह 5 बजे फिर दो मैसेज थे। उसने ये चारों मैसेज 10 अप्रेल सुबह देखे। मैसेज देखे तो रात 11 बजे आए मैसेज में उसके बैंक खाते से 20-20 हजार रुपए की निकासी थी। इसी तरह सुबह 5 बजे आए दो मैसेज में भी 20-20 हजार रुपए की निकासी थी।
दिल्ली में निकली रकम

देवड़ा ने बताया कि रकम निकासी पर वह तुरन्त बैंक डायरी लेकर कलक्ट्रेट स्थित एटीएम पहुंचे। पासबुक में निकासी की एन्ट्री देखी तो रकम नई दिल्ली जाकिर गंज और फ्रेण्ड्स कॉलोनी स्थित एटीएम से निकाली गई थी। उन्होंने बताया कि न तो उन्हें कोई कॉल आया न ही कोई मैसेज। इसके बाद भी उसके खाते से रकम निकल गई। उसने इसके लिए बैंक प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया। उसने तुरन्त मुख्य शाखा में पहुंचकर अपने एटीएम कार्ड को बंद कराया।
यूं बनाते हैं शिकार
पुलिस एक्सपर्ट के मुताबिक अब ठग एटीएम कार्ड का पिन नम्बर और ओटीपी नम्बर की बजाए एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते हैं। ठग एटीएम क्लोनिंग या स्किमिंग के लिए एक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। इसको स्कीमेर कहते हैं। इससे ठग एटीएम की जानकारी को कॉपी कर लेता है। यह स्कीमेर डिवाइस को एटीएम में कार्ड डालने की जगह पर लगा दिया जाता है। जैसे ही कार्ड पैसे निकालने के लिए मशीन में डाला जाता है। डिवाइस कार्ड की सारी जानकारी इसमें स्टोर हो जाती है। यह डिवाइस इतनी छोटी होती है कि इसको देखना मुश्किल है। वहीं छिपे हुए कैमरे से चोर एटीएम पिन भी हासिल कर लेता है। इसके बाद एटीएम का क्लोन बनाकर नया एटीएम बनाकर रकम साफ कर देते हैं।
यह बरतें सावधानी

– एटीएम कार्ड के इस्तेमाल के वक्त पिन डालते हुए अपने दूसरे हाथ से ढक लें जिससे स्पाई कैमरा पिन नम्बर को ना कैद कर सके।
– खस्ताहाल एटीएम बूथ का इस्तेमाल नहीं करें, जहां कोई सिक्योरिटी गार्ड न बैठा हो।
– सुनसान इलाके में स्थित एटीएम पर पैसे निकालने से बचें। अक्सर ऐसे एटीएम पर ही शिकार बनाया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो