scriptकैमल सफारी बगैर पुष्कर भ्रमण अधूरा | Camel ride popular in Pushkar | Patrika News

कैमल सफारी बगैर पुष्कर भ्रमण अधूरा

locationअजमेरPublished: Nov 09, 2019 11:20:53 pm

Submitted by:

suresh bharti

रेतीले धोरों में सजेधजे ऊंट व गाड़ी का अलग ही रहता है आकर्षण, बारह माह तक मनोरंजन का सबसे बेहतर साधन, पुस्कर के रतीले धोरों में ऊंट पर सवारी (Camel ride) का रहता रोमांच

Camel ride popular in Pushkar

पुष्कर में सजी कैमल सफारी

अजमेर. तीर्थराज पुष्कर में कै मल सफारी (camel saphari) का लुत्फ अनोखा है। सजेधजे ऊंट और पीछे बंधी गाड़ी में बैठकर रेतीले धोरों में सफर करना पर्यटकों को खासा लुभा रहा है। इसे शाही सवारी (shahi sawari) भी कहा जा सकता है।
कई युगल व अकेले भी ऊंट की सवारी (Camel ride) का लुत्फ उठाता है तो अधिकतर परिवार कैमल सफारी पर सफर करते हैं। वैसे तो पुष्कर में यह सुविधा पूरे साल रहती है, लेकिन मेले के समय रौनकता और अधिक बढ़ जाती है। इस व्यवसाय से डेढ़ हजार परिवार जुड़े हुए हैं। पुष्कर में करीब सात सौ कैमल सफारी है।
पुष्कर से खास नाता

इस व्यवसाय से जुड़े बाबू भाई के अनुसार पुष्कर और ऊंटों के बीच गहरा नाता (deaply rilation) है। कैमल सफारी लुत्फ विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ देश के लोग भी उठा रहे हैं। पुष्कर में पूरे साल नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद,अहमदाबाद, सूरत, बैंगलूरू, पटना, लखनऊ, चंडीगढ़, पानीपत, इंदौर, भोपाल, जयपुर,कोटा,जोधपुर समेत कई बड़े शहरों के पर्यटकों की आवाजाही रहती है। राजूलाल के अनुसार वह कैमल सफारी के लिए छह हजार रुपए मासिक नौकरी कर रहा है। उसके जैसे करीब बारह सौ लोगों को कैमल सफारी मालिक से रोजगार मिल रहा है।
दो किमी का सफर

पुष्कर के रेतीले धोरों में कैमल सफारी (camel ride) का करीब दो किमी का सफर हो जाता है। इस दौरान रेत के ऊंचे टीले,सावित्री माता मंदिर क्षेत्र, पुष्कर सरोवर के चारों ओर भ्रमण होता है। गर्मी के समय पर्यटक कम आते हैं, लेकिन सर्दी में संख्या बढ़ जाती है। ऊंटों की पहचान पुष्कर से होने लगी है।
एक राउंड के पांच सौ से बारह सौ रुपए

पुष्कर मेले (pushakar fair) के समय एक बार कैमल सफारी की दर पांच से सौ रुपए होती है। इसके अलावा पूरे बारह माह एक हजार से बारह रुपए की दर होती है। कैमल सफारी मालिक (camel ride owner) कैलाश के अनुसार मेले के समय अधिक से अधिक लोग सफर कर सके। इसलिए दर कम ली जाती है। इस व्यवसाय में कभी उतार-चढ़ाव नहीं आया। जो पुष्कर घूमने आया है। वह कैमल सफारी (camel ride) का लुत्फ उठाए बगैर नहीं जाता।
अकेले ऊंट की सवारी

पुष्कर के रेतीले धोरों में अकेले ऊंट की सवारी (camel ride) करने वालों की संख्या भी कम नहीं है। एक ऊंट पर दो से तीन लोग बैठ सकते हैं। सजे हुए ऊंट पर गद्दीनुमा आसन रखा जाता है। इस पर बैठकर ऊंट जब चलता है तो हिचकोले खाते समय संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है। कई लोग गिरने के भय से ऊंट की सवारी में रूचि नहीं दिखाते,लेकिन परदेसी सैलानी इस सवारी को अधिक पसंद कर रहे हैं।


ट्रेंडिंग वीडियो