scriptCBSE: मार्च में होंगे प्रेक्टिकल, स्कूल में भेजेंगे एग्माम मेटेरियल | CBSE: Practical exam in March, Study material send soon | Patrika News

CBSE: मार्च में होंगे प्रेक्टिकल, स्कूल में भेजेंगे एग्माम मेटेरियल

locationअजमेरPublished: Jan 21, 2021 09:43:39 am

Submitted by:

raktim tiwari

परीक्षा में गड़बड़ी अथवा अन्य शिकायत मिलने पर स्कूल के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

cbse practical exam

cbse practical exam

अजमेर.

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं मार्च में कराएगा। देश के सभी रीजन में परीक्षा सामग्री फरवरी में भिजवाई जाएंगी। विद्यार्थी विभिन्न विषयों की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होंगे।

अजमेर, नई दिल्ली, भुवनेश्वर, पटना, गुवाहाटी, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, पंचकुला, देहरादून बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च से कराई जाएंगी। बोर्ड फरवरी में परीक्षा सामग्री भेजना शुरू करेगा। सभी रीजन में प्रायोगिक परीक्षाएं दो सत्रों में होगी। संबंधित स्कूल को प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होते ही उसी दिन ही निर्धारित प्रपत्र में अंक अपलोड करने होंगे। परीक्षा में गड़बड़ी अथवा अन्य शिकायत मिलने पर स्कूल के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
सालाना परीक्षाएं मई में
सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। आजादी के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि परीक्षाएं मई में कराई जा रही हैं। देश-विदेश में बारहवीं और दसवीं की परीक्षा में 32 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड विद्यार्थियों की सहायतार्थ विशेषज्ञों को भी तैनात करेगा। ये विशेषज्ञ परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याओं, प्रश्नों के सटीक उत्तर देने और अन्य बिन्दुओं पर मार्गदर्शन देंगे।
नए कलेवर में वेबसाइट
बोर्ड की वेबसाइट को नए कलेवर में बदला गया है। इसमें कई लोगो बदलने के अलावा सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। विद्यार्थियों को होम पेज पर परिणाम, मार्गदर्शन, कौशल पाठ्यक्रम के अलावा स्कूल-शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और अन्य जानकारियां मिल सकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो