scriptतीसरी आंख से होगी डॉक्टर और मरीज की स्मार्ट वाचिंग | CC TV cameras will be installed in the doctor room | Patrika News

तीसरी आंख से होगी डॉक्टर और मरीज की स्मार्ट वाचिंग

locationअजमेरPublished: Nov 18, 2019 03:01:50 pm

Submitted by:

Preeti

आउटडोर में सीट पर डॉक्टर नहीं दिखे तो स्पीकर से पुकारेंगे नामचिकित्सक कक्ष में लगेंगे सीसी टीवी कैमरे, बनेगा कंट्रोल रूम
अमृतकौर चिकित्सालय की व्यवस्था सुधारने की कवायद

Team will inspect hospitals under mission rejuvenation in hospital

Team will inspect hospitals under mission rejuvenation in hospital

कालीचरण

ब्यावर.राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय (Government Amritkaur Hospital) में आउट डोर समय में चिकित्सक के कक्ष में नहीं मिलने पर ना तो उन्हें चिकित्सक को ढूंढना पड़ेगा और ना ही पूछताछ के लिए परेशान होना पड़ेगा। केवल मरीज को इसकी सूचना कंट्रोल रूम (Information control room) में देनी होगी और चिकित्सक (doctor) तत्काल हाजिर हो जाएगा। इसके लिए जल्द ही चिकित्सक कक्षों में सीसी टीवी कैमरे (Cc tv camera)और लाउड स्पीकर लगाए जाएंगे। इन्हीं कैमरों( camera) की सहायता से चिकित्सक कक्षों की स्मार्ट वाचिंग होगी, ताकि आउट डोर में आने वाले मरीज को किसी प्रकार की परेशानी न हो। अस्पताल प्रबंधन ने यह कवायद शुरू कर दी है।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री ने रिमोट से किया विकास कौशल केंद्रों का उद्घाटन

अस्पताल के पुराने भवन के कक्षों में 20 सीसी टीवी कैमरे और कक्षों के बाहर एवं हॉल में 10 स्पीकर लगाए जाएंगे, जबकि करीब 10 सीसी टीवी कैमरे पूर्व में ही लगे हुए हैं। नए और पुराने सभी कैमरों और स्पीकरों का एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया जाएगा। जहां से सभी चिकित्सक कक्ष और हॉल परिसर की पूर्णत: ऑनलाइन निगरानी की जाएगी।
यह भी पढ़ें

CM Visit: गहलोत ने दिया अजमेर को तोहफा, मिली ये खास सौगात


कक्ष में नहीं दिखे तो होगा नाम का अनाउंस

यदि कोई चिकित्सक आउट डोर समय में अपने कक्ष में नहीं दिखा तो तत्काल कंट्रोल रूम से उनके नाम का अनाउंस होगा और उन्हें अपने कक्ष में बैठने के लिए कहा जाएगा, ताकि उनका इंतजार कर रहे मरीजों को परेशानी न हो।
यह भी पढ़ें

CM Visit Ajmer: म्हांका 5 परसेंट आरक्षण में छेड़छाढ़ मत करज्यो साब


एजेंडे में रहेगा प्रस्ताव

एमआरएस की मीटिंग के एजेंडे में यह प्रस्ताव भी शामिल किया जाएगा। इस व्यवस्था पर होने पर होने वाले खर्च का अनुमानित विवरण भी तैयार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें

Ashok Gehlot: मिलावटखोरों के खिलाफ बनेगा कानून, बढ़ाएंगे स्वास्थ्य सेवाओं को


हॉस्पिटल एक नजर

-उपखंड का सबसे बड़ा हॉस्पिटल।
-300 बैड का हॉस्पिटल।
-आउट डोर की संख्या : करीब 2000 मरीज
-4 जिलों से सम्पर्क : राजसमंद, पाली, अजमेर और भीलवाड़ा

यह भी पढ़ें

अजमेर ग्रामीण में होंगी 41 ग्राम पंचायतें

एक्सपर्ट व्यू
आउट डोर में चिकित्सक कक्षों में सीसी टीवी कैमरे और हॉल में स्पीकर लगाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कक्ष में डॉक्टर के नहीं होने पर कंट्रोल रूम से उसके नाम का अनाउंस होगा, ताकि वह ड्यूटी समय में अपने कक्ष में मौजूद रहे और मरीज को परेशान नहीं होना पड़े।
डॉ.आलोक श्रीवास्तव, पीएमओ, राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय, ब्यावर।

यह भी पढ़ें

Nikya chunav: यहां 87 वोट डाल देते तो हो जाता 100 प्रतिशत मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो