scriptसीसीबी बैंक चेयरमैन ने बैंक से उठाया नियम विरुद्ध 13.22 लाख का भुगतान | CCB bank chairman raised 13.22 lakh against rules raised from bank | Patrika News

सीसीबी बैंक चेयरमैन ने बैंक से उठाया नियम विरुद्ध 13.22 लाख का भुगतान

locationअजमेरPublished: Dec 29, 2020 08:29:07 pm

Submitted by:

bhupendra singh

टूर प्रोग्राम, जिले से बाहर यात्रा,वाहन मेंटीनेंस, विशेषज्ञों का बोर्ड में नामांकन का मामला
कलक्टर ने करवाई जांच

Banking Sakhi

bank

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. जिले का सहकारी अजमेर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक (सीसीबी) ccb इन दिनों अपनों एमडी md व चेयरमेन CCB bank chairman के कारनामों को लेकर चर्चा में बना हुआ है। जिला कलक्टर ने बैंक चेयरमैन मदन गोपाल चौधरी के टूर प्रोग्राम, जिले से बाहर यात्रा,वाहन मेंटीनेंस, विशेषज्ञों का बोर्ड में नामांकन के मामलों की जांच की तो 13 लाख 22 हजार 209 रुपए नियमों के विपरीत भुगतान होने का मामला सामने आया है। जांच में चेयरमैन मदन गोपाल चौधरी बैंक को अनावश्यक एवं अनियमित रूप से हानि पहुंचाया जाना साबित हुआ है। बिन्दु संख्या के 1 के अनुसार 53 हजार 929 रुपए की डीए की राशि अध्यक्ष बैंक सहित सहभागियों से एवं 49 हजार 855 रुपए अध्यक्ष अध्यक्ष से वसूली योग्य है। बिन्दू संख्या 2 के अनुसार 35 हजार 400 रुपए तथा बिन्दू संख्या 3 के अनुसार 11 लाख 84 हजार 25 रुपए सहित कुल 13 लाख 22 हजार 209 रुपए नियमों के विपरीत भुगतान होने से चेयरमैन से वसूली योग्य है। जांच रिपोर्ट के अनुसार बैंक प्रबन्धन मुख्यरूप से अध्यक्ष सीसीबी ने अपने पद एंव प्रभाव का दुरुपयोग कर विभागीय निर्देशों की अवहेलना की गई। सहवरण सदस्यों को दिलवाया टीए/डीए
निर्धारित योग्यता के दस्तावेजों के अभाव में एवं नियमानुसार नहीं होने पर भी सहवरण किए गए सदस्यों को संचालक मंडल की बैठकों में लगातार आमंत्रित कर विभागीय परिपत्रों/आदेशों की अवहेलना की गई। साथ ही उनको संचालक मंडल आदि बैठकों में टीए/डीए के रूप में एंव विभिन्न प्रशिक्षण कार्यकमों की यात्राओं में नामांकित कर भेजने के कारण बैंक को अनावश्यक एंव अनियमित रूप से हानि पहुंचाई गई। सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार की आपत्ति के बावजूद अशोक रावत को अधिवक्ता कोटे से, रतन घासल को कृषि विशेषज्ञ कोटे से तथा रामस्वरूप लाम्बा को सहवरण सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया। यह राजकीय प्रतिनिधि एवं विभाग के निर्देशों की अवहेलना है।
यहां आयोजित हुए टूर प्रोग्राम

टूर प्रोग्राम तथा यात्रा का कार्यक्रम 27 सितम्बर 2017 से शुरु हुए। इनका आयोजन पोर्ट ब्लेयर, कोडई केनाल, पूणे, मन्नार (केरल), इम्फाल, काठमांडू, नेनीताल, मैसूर, लेह लद्दाख, दार्जिलिंग, मनाली, देहरादून में हुए। इनके लिए अध्यक्ष व नामित सदस्य को टीए डीए, लोडिंग बार्डिग, हवाई यात्रा पर खर्च का भुगतान किया गया।
देहरादून की यात्रा पर मनमाना भुगतान

देहरादून की यात्रा के लिए टीए पेटे बैंक अध्यक्ष के अलावा संचालक मंडल के सदस्य पृथ्वीपाल सिंह,चैनाराम, शिवराज, हरिराम चौधरी एवं रतन लाल नामित किया गया। देहरादून की यात्रा के लिए प्रथक से टैम्पो ट्रेवलर (आरजे 01 टीए 3731) का रूपए 63 हजार 525 रुपए का भुगतान किया जा चुका था। इस किराए के अतिरिक्त अध्यक्ष को 28 हजार 889 रुपए का अनुचित भुगतान किया गया। डीए के रूप में 53 हजार 929 का अनुचित भुगतान कर बैंक को हानि पहुंचाई गई। 20 हजार 966 रूपए फ्लाईट मिस होने के आधार पर अनुचित भुगतान उठाया गया है। प्रशिक्षणार्थियो / प्रतिभागियों को टीए पेटे भुगतान की गई राशि में भारी अंतर है,जिसका कोई आधार नहीं है।
टीए राशि का दोहरा भुगतान

अध्यक्ष ने सीसीबी संचालक मंडल को सिटिंग फीस के साथ टीए राशि का दोहरा भुगतान उठाया गया है। प्रति बैठक 550 रूपए के हिसाब से 11 हजार 550 रुपए की राशि वसूली योग्य है। प्रशासनिक कमेटी की बैठक में भी टीए राशि का दोहरा भुगतान उठाया गया। किराए के वाहनों की मनमानी दरों संचालक मंडल की बैठकों में पास की गई। कुल 5 लाख 78 हजार 96 रुपए का अधिक भुगतान किया गया। यह राशि वसूली योग्य है।चालक तथा वाहन को गलत भुगतानबैंक अनुबंधित चालक को स्वंय का चालक नियुक्त करवाकर 3 लाख 49 हजार 400 रुपए का अनुचित भुगतान करवाया गया। वाहन मेंटींनेस पर 2 लाख 33 हजार रुपए का अनुचित एंव नियम विरुद्ध भुगतान किया गया। अध्यक्ष द्वारा कई माह में पूरे माह वाहन का उपयोग किया गया जो पद के दुरुपयोग एंव वाहन के अनुचित उपयोग की श्रेणी में आता है।
इनका कहना है

मैने किसी भी राशि का गलत भुगतान बैंक से प्राप्त नहीं किया है। मुझे जांच रिपार्ट की जानकारी नहीं है। बैंक ने मुझे कोई नोटिस नहीं दिया है। नोटिस मिलेगा तो उसका जवाब देंगे।
मदन गोपाल चौधरी,चेयरमेन,सीसीबी,अजमेर

read more: सीसीबी अजमेर का बैंक कार्मिकों से एक और छलावा उजागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो