scriptउज्जैन में तैयार हो रहा रथ, जयपुर में भगवान की झांकियां | Patrika News
अजमेर

उज्जैन में तैयार हो रहा रथ, जयपुर में भगवान की झांकियां

जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव 7 जुलाई से – पहली बार चांदी की पालकी में निकलेगी यात्रा अजमेर. अग्रवाल पंचायत मारवाड़ी धड़ा जनकपुरी के तत्वावधान में 7 जुलाई से शुरू होने वाले जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बार रथ यात्रा में मुख्य आकर्षण जयपुर में तैयार हो रही झांकियां और भगवान […]

अजमेरJul 03, 2024 / 11:29 pm

Dilip

rath yatra

rath yatra

जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव 7 जुलाई से

– पहली बार चांदी की पालकी में निकलेगी यात्रा

अजमेर. अग्रवाल पंचायत मारवाड़ी धड़ा जनकपुरी के तत्वावधान में 7 जुलाई से शुरू होने वाले जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बार रथ यात्रा में मुख्य आकर्षण जयपुर में तैयार हो रही झांकियां और भगवान राधा-कृष्ण की पालकी के लिए उज्जैन में तैयार हो रहा लकड़ी का रथ है। पहली बार भगवान के चांदी की पालकी रथ पर नगर भ्रमण के लिए निकलेगी। पहले पालकी को 6 से 8 लोग अपने कंधे पर लेकर चलते थे लेकिन इस बार पालकी को रथ पर विराजित कर नगर भ्रमण के लिए निकाली जाएगी। भगवान जगन्नाथ का दरबार भी सजाया जाएगा।
प्रतिदिन होगी भजन संध्या

16 जुलाई तक चलने वाले महोत्सव में भजन गायक प्रस्तुति देंगे। भक्तों के लिए अटका प्रसादी बनाई जाएगी। 300 किलो प्रसाद में देशी घी तक पंच मेवा केसर और दूध से तैयार कर जगन्नाथ पुरी मंदिर की तर्ज पर प्रसाद का वितरण किया जाएगा। 14 तारीख को भगवान के अनुकूट प्रसादी का भोग लगेगा। 2000 किलो सब्जियां चावल और अन्य धान मसाले का उपयोग होगा। बच्चों के लिए मनोरंजक स्टॉल लगाई जाएंगी। भगवान का श्रृंगार वृंदावन के कारीगर करेंगे। प्रतिदिन भगवान का दरबार अलग-अलग होगा।
आयोजन समिति में यह शामिल

कार्यकारिणी के समस्त अध्यक्ष एवं मेला संयोजक संजय कंदोई और उपाध्यक्ष राकेश डीडवानिया, लक्ष्मी नारायण बीकाने, विनोद डीडवाना, आयुष कंदोई, हरीश बंसल, अशोक गुजराती, सुनील गोयल, पवन बंसल, ज्योति स्वरूप, प्रह्लाद गर्ग, गोविंद नारायण, संजय अग्रवाल, प्रमोद डीडवाना, नरेंद्र डीडवाना आदि को दायित्व सौंपे गए।रथ यात्रा का पौराणिक महत्व
भगवान आषाढ़ सुदी दूज को मंदिर से भगवान अपनी मौसी के घर के लिए निकलते हैं और आषाढ़ सुदी दशमी को मौसी के घर से निज मंदिर की ओर प्रस्थान करते हैं।

Hindi News/ Ajmer / उज्जैन में तैयार हो रहा रथ, जयपुर में भगवान की झांकियां

ट्रेंडिंग वीडियो