scriptढंग से जांचनी होगी कॉपियां, परीक्षा में देना होगा सहयोग | Copies will have to be checked in a manner, will have to be supported | Patrika News

ढंग से जांचनी होगी कॉपियां, परीक्षा में देना होगा सहयोग

locationअजमेरPublished: Dec 05, 2019 11:29:55 am

Submitted by:

himanshu dhawal

सीबीएसई ने शिक्षकों के लिए जारी किए निर्देश

CBSC Result

CBSC Result


अजमेर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध स्कूल शिक्षकों को ढंग से कॉपियां जांचने के साथ-साथ परीक्षा संचालन में सहयोग देना होगा। बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के चलते निर्देश जारी किए हैं।दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी-मार्च में शुरू होंगी। बोर्ड से जुड़े सभी स्कूल को इसमें सहयोग देना होगा। नियम 13, उपनियम 4 के अनुसार सभी स्कूल को परीक्षाओं के दौरान आवश्यक फर्नीचर और संसाधन जुटाने होंगे। इसके अलावा बोर्ड की आवश्यकतानुसार कॉपियों के मूल्यांकन के लिए स्कूल प्रबंधन और प्राचार्यों को शिक्षकों को ड्यूटी पर भेजना होगा। इसमें कोताही बरतने पर बोर्ड नियमानुसार कार्रवाई और स्कूल की सम्बद्धता निरस्त करेगा।
टाइम टेबल की तैयारी

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं परीक्षा के टाइम टेबल और प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। टाइम टेबल दिसम्बर अंत या जनवरी में जारी होगा। सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, प्रयागराज, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम,बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन में दसवीं और बारहवीं के करीब 32 लाख नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थी 2019 की परीक्षा देंगे।
यह दिए बोर्ड ने निर्देश
-परीक्षा पोर्टल पर नवीं से बारहवीं कक्षा के सभी शिक्षकों का पंजीयन

-कॉपी मूल्यांकन के लिए ड्यूटी पर लगाए गए शिक्षकों को तत्काल रिलीव करना
-संबंधित शिक्षकों की स्कूल कार्यों में अन्यत्र नहीं लगाएं ड्यूटी
-सीबीएसई के मूल्यांकन पूर्व प्रशिक्षण में शिक्षकों की उपस्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो