scriptलोगों के लिए अच्छी खबर-राजस्थान के 610 डाकघर में बनेंगे आधार कार्ड | Good news-aadhar card work start in 610 post office of rajasthan | Patrika News

लोगों के लिए अच्छी खबर-राजस्थान के 610 डाकघर में बनेंगे आधार कार्ड

locationअजमेरPublished: Jan 13, 2018 07:49:48 am

Submitted by:

bhupendra singh

राजस्थान में 610 डाकघरों के जरिए आधार कार्ड बनाए जाएंगे।मुख्य डाकघरों के अलावा द्विपदीय डाकघरों में मार्च तक आधार किट पहुंच जाएगी।

adhar card in post office soon

adhar card in post office soon

भूपेंद्र सिंह/अजमेर।

आम आदमी के लिए अनिवार्य बन चुके आधार कार्ड अब डाकघर के जरिए ही बनेंगे। डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के तहत आने वाले 428 में से 16 मुख्य डाकघरों में आधार कार्ड नामांकन का काम शुरू हो जाएगा। इन डाकघरों में आधार किट पहुंच चुकी है। अब तक यहां केवल आधार अपडेशन का काम ही हो रहा था।
मार्च तक दक्षिणी क्षेत्र के तहत 170 द्विपदीय डाकघरों को आधार किट उपलब्ध हो जाने से यहां भी आधार कार्ड बनने का काम शुरू हो जाएगा। अजमेर में 28 डाकघरों में आधार नामांकन व अपडेट की सुविधा उपलब्ध होगी। अजमेर के मुख्य डाकघर व मदनगंज मुख्य डाकघर, भीलवाड़ा व शाहपुरा, बांसवाड़ा में 2, डूंगरपुर में 2, कोटा व नया गंज मंडी, उदयपुर व शास्त्री सर्किल, राजसमन्द तथा कांकरोली में आधार किट पहुंच चुकी है। प्रथम चरण में राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के तहत 28 मुख्य डाकघरों के जरिए आधार कार्ड बनने लगेंगे। आधार नामांकन नि:शुल्क होगा।
अजमेर क्षेत्र में मार्च तक 170 डाकघरों में मिलेगी सुविधा

मुख्य डाकघरों के अलावा द्विपदीय डाकघरों में मार्च तक आधार किट पहुंच जाएगी। इसके बाद इन डाकघरों में आधार कार्ड नामांकन व अपडेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। इनमें अजमेर में 28, ब्यावर में 15, भीलवाड़ा में 21, चित्तौडगढ़़ व प्रतापगढ़ में 17, डूंगरपुर बांसवाड़ा में 12, कोटा, प्रतापगढ़ व बारां में 30, टोंक व बूंदी में 11, उदयपुर व राजसमन्द में 36 सहित 170 डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध होगी।
प्रशिक्षित कर्मचारी बनाएंगे आधार कार्ड
आधार कार्ड बनाने के लिए डाक विभाग ने अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया है। इसके अलावा एनएसईटी की ओर से आयोजित परीक्षा पास करने वाले कार्मिक को ही आधार कार्ड बनाने के लिए आईडी जारी की गई है। मंगलवार को अटल सेवा केन्द्रों पर वीडियो कॉफ्रेंसिग के जरिए प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। डाकघरों में अलग से काउंटर खोला जाएगा। अजमेर के मुख्य डाकघर में आधार कार्ड के लिए पूर्व में काउंटर खुल चुका है, लेकिन यहां फिलहाल सिर्फ आधार कार्ड में सुधार का ही काम हो रहा है। अब जल्द ही इस केन्द्र के जरिए भी आधार कार्ड बनने लगेंगे।
प्रदेश में 610 डाकघर बनाएंगे आधार कार्ड
प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर वित्त मंत्रालय ने देशभर में डाक विभाग के 14 हजार 30 डाकघरों में आधार नामांकन व अपडेट सेंटर खोलने के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित कर दिया है। राजस्थान में 610 डाकघरों के जरिए आधार कार्ड बनाए जाएंगे। गौरतलब है कि ई-मित्र व अन्य जगहों पर आधार बनाने में फर्जीवाड़ा, विदेशी नागरिकों के भी आधार कार्ड बनने, आवेदक का डाटा लीक होने तथा ई-मित्र संचालकों द्वारा मुफ्त के आधार कार्ड के नाम पर मनमानी वसूली का खेल चल रहा था। इसके बाद आधार कार्ड निर्माण पर रोक लगाई गई थी। इसके बाद यह काम डाकघर व बैंकों को सौंपा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो