scriptपुष्कर-मेड़ता रेलवे ट्रेक व अजमेर-सवाईमाधोपुर लाइन बिछाने की जगी उम्मीद | Hopes of laying Pushkar-Merta railway track and Ajmer-Sawaimadhopur li | Patrika News

पुष्कर-मेड़ता रेलवे ट्रेक व अजमेर-सवाईमाधोपुर लाइन बिछाने की जगी उम्मीद

locationअजमेरPublished: Sep 08, 2019 01:48:59 am

Submitted by:

suresh bharti

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने रेलवे मुख्यालय में सांसदों की बैठक में उठाया मुद्दा, रेलवे मंत्रालय ने आश् वस्त किया कि अगले साल शुरू होगी दोनों परियोजनाएं

hopes-of-laying-pushkar-merta-railway-track-and-ajmer-sawaimadhopur-li

पुष्कर-मेड़ता रेलवे ट्रेक व अजमेर-सवाईमाधोपुर लाइन बिछाने की जगी उम्मीद

अजमेर. उत्तर-पश्चिम रेलवे प्रशासन और सांसदों की संयुक्त बैठक में सांसद भागीरथ चौधरी ने विभिन्न रेलवे परियोजनाओं और रेलवे जरूरतों का मुद्दा उठाया। उन्होंने विशेषकर पुष्कर-मेड़ता के बीच ५९ किलोमीटर की रेलवे परियोजना सहित अजमेर-सवाईमाधोपुर के बीच नई रेल लाइन बिछाने की योजना पर शीघ्र अमल करने का मामला उठाया।
जयपुर रेलवे मुख्यालय में शनिवार को उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक टीपी सिंह के साथ लगभग ४२ सांसदों ने रेलवे संबंधी प्रकरणों पर बैठक में शिरकत की। सांसदों ने उनके संसदीय क्षेत्र में रेलयात्रियों की सुविधा एवं जरूरतों के प्रस्ताव रखे और उन्हें शीघ्र पूरे करने की मांग भी की।
अजमेर सांसद चौधरी ने बताया कि उन्होंने पुष्कर-मेड़ता के बीच लगभग ५९ किलोमीटर की रेल परियोजना को जल्द शुरू करने की बात रखी है। परियोजना की प्रारंभिक अनुमानत लागत लगभग ३५० करोड़ रुपए है।
रेलवे अधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया है कि इस परियोजना पर अगले साल फरवरी में कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा अजमेर-सवाईमाधोपुर रेलवे परियोजना को भी शुरू करने का मामला उठाया गया। जवाब में बताया गया कि यह कार्य भी अगले वर्ष शुरू करने की योजना है। इसके लिए बजट आवंटन,भूमि अधिग्रहण,राज्य सरकार के सहयोग सहित अन्य कार्य प्रगति पर है।
किशनगढ़ स्टेशन पर लगेंगे एस्केलेटर्स व लिफ्ट

चौधरी ने नवनिर्मित किशनगढ़ रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर्स और लिफ्ट लगाने पर खास जोर दिया है। उन्होंने रेलवे अधिकारियों को बताया कि यात्रियों को दूसरे प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए सामान सहित लगभग १४२ सीढि़यां तय करनी होती हैं।
रेल प्रशासन ने उन्हें आश्वस्त किया कि किशनगढ़ रेलवे स्टेशन पर शीघ्र ही एस्केलेटर्स और लिफ्ट के प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे। उन्होंने अजमेर मंडल पर आरयूबी में बारिश के दौरान पानी भर जाने की शिकायत की। उन्होंने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की रेल प्रशाासन की ओर से आरयूबी से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।
इस वजह से क्षेत्रवासियों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने अजमेर के लोको और कैरिज कारखानों की दशा सुधारने का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कारखानों में अधिकांश कार्य ठेका पद्धति से किया जा रहा है। इस पर रोक लगनी चाहिए।
यह भी रखे प्रस्ताव

– उदयपुर-अजमेर-हरिद्वार एक्सप्रेस का संचालन रोजाना
– रेवाडी-फुलेरा पैसेंजर ट्रेन का विस्तार किशनगढ़ तक

अजमेर-आगरा फोर्ट इन्टरसिटी, दिल्ली सरायरोहिल्ला-बांद्रा गरीब रथ, अजमेर-किशनगंज एक्सप्रेस, पोरबंदर- मुजफरपुर मोतीहरी एक्सप्रेस,चंडीगढ़-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस और स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव किशनगढ़ में दिया जाए।
– नवीन रेल लाइन के संबंध में चौधरी ने किशनगढ़-अजमेर से परबतसर नागौर तक 45 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन पर भी शीघ्र अमल करने सहित अजमेर-कोटा के बीच प्रस्तावित नई रेलवे लाइन को भी स्वीकृत करने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो