script RPSC Vacancy: प्राध्यापक के 52 और प्रोग्रामर के 216 पदों पर होगी भर्ती | RPSC Vacancy: Apply for Lecturer and prorammer post | Patrika News

RPSC Vacancy: प्राध्यापक के 52 और प्रोग्रामर के 216 पदों पर होगी भर्ती

locationअजमेरPublished: Jan 27, 2024 12:05:49 pm

Submitted by:

raktim tiwari

संस्कृत शिक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के लिए भर्ती आवेदन । आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

 Apply for Lecturer and prorammer post
Apply for Lecturer and prorammer post

राज्य के हजारों अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। कार्मिक विभाग ने राजस्थान लोक सेवा आयोग को प्राध्यापक और प्रोग्रामर भर्ती की अभ्यर्थना भेजी है। सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक (विद्यालय) के 8 विषयों के लिए 52 पद और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग में प्रोग्रामर के 216 पदों पर भर्ती की अभ्यर्थना मिली है। आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

प्राध्यापक भर्ती में विषयवार पद

हिंदी-17, अंग्रेजी-11, साहित्य-04, सामान्य व्याकरण-10, व्याकरण-7, यजुर्वेद-01, राजनीति विज्ञान- 01, इतिहास-01,

यह होंगी आवेदन तिथियां (आयोग के अनुसार)

प्राध्यापक भर्ती : 31 जनवरी से 29 फरवरी रात्रि 12 बजे तक

प्रोग्रामर भर्ती : 1 फरवरी से 1 मार्च रात्रि 12 बजे तक

4 प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि जारी
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने चार प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि जारी की है। यह परीक्षाएं जून और जुलाई में होंगी। विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई है।
आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि खोज एवं उत्खनन अधिकारी तथा संग्रहाध्यक्ष (पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2023 का आयोजन 16 जून को होगा। इसी तरह सहायक अभियंता-यांत्रिकी (भू-जल विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2023 का आयोजन 30 जून एवं विधि रचनाकार (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 का आयोजन 14 जुलाई को होगा। इन परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम शीघ्र जारी किया जाएगा।

नौ अभ्यर्थी विचारित सूची में शामिल
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत पात्रता जांच के लिए सामाजिक विज्ञान विषय की विचारित सूची जारी की है। सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि 20 अभ्यर्थियों का परिणाम प्रशासनिक कारणों से रोका गया था। इनमें से 9 अभ्यर्थियों को परिणाम में विचारित किए जाने पर टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के अन्तर्गत मुख्य एवं आरक्षित सूची में अस्थायी रूप से सफल घोषित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो